Today Breaking News

स्टाफ नर्स भर्ती में 3 सितंबर तक आवेदन का मौका, इनको मिलेगी वरीयता, UPPSC ने बढ़ाई लास्ट डेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में स्टाफ नर्स या सिस्टर की नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अभी आवेदन करने का मौका है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए स्टाफ नर्स/सिस्टर ग्रेड-2 (पुरुष/महिला) परीक्षा-2021 में आवेदन की तारीख को बढ़ा दिया है। 

अभ्यर्थी तीन सितंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे, जबकि आनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त तय की गई है। इसके पहले आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 16 अगस्त थी। आयोग ने 16 जुलाई को भर्ती का विज्ञापन निकाला था। इसके तहत 3,012 पदों की भर्ती होनी है। पुरुषों की 341 व महिला नर्सों की 2671 पदों की भर्ती की जाएगी।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोगके परीक्षा कैलेंडर में स्टाफ नर्स (पुरुष/महिला) परीक्षा-2021 प्रारंभिक परीक्षा तीन अक्टूबर को प्रस्तावित है। अभी उसमें काफी समय है। इसी कारण आवेदन की तारीख बढ़ाई गई है। अभ्यर्थियों की आयुसीमा एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष अवश्य पूरी होनी चाहिए, जबकि अधिकतम 40 वर्ष तय है। 

वहीं, दिव्यांगजनों के लिए अधिकतम आयुसीमा 55 वर्ष निर्धारित है। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदन की हार्ड कापी व आवेदन में किए गए सभी दावों के समर्थन में प्रमाण पत्रों की स्वप्रमाणित प्रतियां जमा करनी होंगी।

इन पदों पर होनी है भर्ती

  • स्टाफ नर्स (पुरुष) चिकित्सा एवं शिक्षा प्रशिक्षण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग
  • स्टाफ नर्स (महिला) चिकित्सा एवं शिक्षा प्रशिक्षण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग
  • सिस्टर ग्रेड-2 (पुरुष व महिला) केजीएमयू

85 अंक की होगी लिखित परीक्षा : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अभ्यर्थियों का चयन सौ अंक पर करेगा। इसमें 85 अंक की लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा में सामान्य ज्ञान के 30 वस्तुनिष्ठ प्रकारक, सामान्य हिंदी के 20 प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकारक व मुख्य विषय नर्सिंग के 120 प्रश्न आएंगे। अभ्यर्थियों को पेपर दो घंटे में हल करना होगा।

संविदा नर्सों को मिलेगी वरीयता : स्टाफ नर्स (पुरुष/महिला) परीक्षा-2021 में संविदा नर्सों को वरीयता मिलेगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उत्तर प्रदेश में संविदा के आधार पर कार्यरत व्यक्ति को 15 अंक अतिरिक्त प्रदान किए जाएंगे। संविदा के आधार पर सेवा में एक वर्ष पूरा करने वाले अभ्यर्थी को तीन अंक मिलेगा। इसी प्रकार पांच साल तक प्रतिवर्ष तीन-तीन अंक जुड़ता जाएगा। जो जितने साल संविदा पर काम किए होगा उसे उतने वर्ष का तीन अंक जुड़कर मिलेगा। ये भी पढ़े: कोरोना टीका लगवाने के बाद दिखें ये 10 लक्षण तो हो जाएं सावधान, खतरे का हैं संकेत

'