Today Breaking News

138 करोड़ की लागत से बनेंगे दो नए ओवरब्रिज, बदल जाएगी गोरखपुर की सूरत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. सेतु नि‍गम नकहा रेलवे क्रासिंग पर फोरलेन तथा चौरीचौरा के भोपा बाजार रेलवे क्रासिंग पर 138.17 करोड़ की लागत से ओवरब्रिज बनाएगा। सेतु निगम ने दोनों ओवरब्रिज का प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए शासन को भेजा है। नकहा क्रासिंग पर फोरलेन ओवरब्रिज को लेकर रेलवे बोर्ड ने दो वर्ष पहले ही 3.40 करोड़ रुपये आवंटित किया था। इसके बाद कैबिनेट से भी ओवरब्रिज को मंजूरी मिली थी। जबकि इसी वर्ष फरवरी में हुए चौरीचौरा शदाब्दी महोत्सव में मुख्यमंत्री ने भोपा बाजार रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाने की घोषणा की थी। ब्रिज बनने से शहीद स्मारक तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा। इन दोनो ओवरब्रिजों के बनने से गोरखपुर की सूरत बदल जाएगी। शहर के आधे से अध‍िक हिस्‍से से जाम की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी।

चौरीचौरा में हजारों लोगों को आवागमन में होगी सुविधा

चौरीचौरा में शहीद स्मारक के पास रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव सेतु निगम ने तैयार किया है। 948 मीटर लंबे ओवरब्रिज पर तकरीबन 61 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस ओवरब्रिज के बनने से करीब 50 हजार लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। भोपा बाजार के साथ ही मुंडेरवा बाजार-सोनबरसा मार्ग पर जाना आसान होगा। क्रासिंग बंद होने पर लोगों को घंटों खड़े रहना पड़ता था। स्थानीय लोग भी काफी लंबे समय से ओवरब्रिज निर्माण की मांग कर रहे थे। चमडा मंडी से माल गोदाम होते हुए मंगल बाबा के मजार तक ओवर ब्रिज का निमार्ण होना है। इसी मार्ग पर शहीद स्मारक भी है। ओवरब्रिज से ही एक रास्ता शहीद स्मारक तक आएगा। ताकि शहीद स्मारक चौरीचौरा पर आने जाने वाले लोगो को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

नकहा में फोरलेन ओवरब्रिज को जल्द मंजूरी मि‍लने की उम्मीद

नकहा रेलवे क्रासिंग पर फोरलेन ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव सेतु निगम ने अगस्त में मंजूरी के लिए शासन को भेजा था। अधिकारियों को स्वीकृति का इंतजार है। 367 मीटर लंबे ओवरब्रिज के नि‍र्माण में 77 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस क्रासिंग पर गेट बंद हो जाने पर दोनों तरफ लम्बा जाम लग जाता है। कभी-कभी तो लोगाें को घंटों इंतजार करना पड़ता है। यह ओवरब्रिज मेडिकल रोड एवं सोनौली रोड को भी जोड़ेगा। अगले महीने खाद कारखाने का उद्घाटन प्रस्तावित है। ऐसे में जल्द ही प्रस्ताव मिलने की उम्मीद है। रेलवे बोर्ड की ओर से भी हरी झंडी मिल चुकी है। विकास नगर के यूएस एकेडमी से शुरू होकर चि‍लुआताल तिराहे पर गिरेगा।

चौरीचौरा एवं नकहा में ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दोनों ओरब्रिज महत्वपूर्ण है इसलिए कोशिश होगी कि जल्द निर्माण पूरा हो। - एके सिंह, परियोजना प्रबंधक, सेतु निगम।

'