Today Breaking News

बीएचयू की प्रवेश परीक्षा तीन पालियों में 28 सितंबर से - BHU Entrance Exam

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. BHU Entrance Exam : बीएचयू में नए सत्र के लिए प्रवेश परीक्षाओं की मंगलवार को एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने घोषणा कर दी। 28 सितंबर से प्रवेश परीक्षाएं शुरू होकर चार अक्तूबर तक चलेंगी। देशभर में इसके लिए 185 सेंटर बनाए जाएंगे। इस बार यूजी और पीजी के नौ पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं ओएमआर शीट पर कराई जाएंगी। एनटीए की वेबसाइट पर जारी सूचना के अनुसार परीक्षाएं तीन पालियों में आयोजित होंगी। यूजी में 23 और पीजी में कुल 94 परीक्षाएं होंगी।

बीएचयू ने इस बार नए पाठ्यक्रम भी शामिल किए हैं। इनमें बीटेक डेयरी और फूड टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स शामिल हैं। अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण बीए, बीकॉम और बीएससी जैसी कुल नौ परीक्षाएं ओएमआर शीट पर कराई जाएंगी। बाकी परीक्षाएं सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) के जरिए संपन्न होंगी। 

चार अक्तूबर तक कराई जाने वाली परीक्षाओं में पहले दिन 48 पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं होंगी। कोरोना के कारण बीएचयू की प्रवेश प्रक्रिया इस साल देर से शुरू हुई। 14 अगस्त से 12 सितंबर तक चली प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रखी गई थी। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद मंगलवार को एनटीए ने वेबसाइट पर विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया। 

बीएचयू प्रवेश परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में कुल 23 केंद्र बनाए गए हैं। देशभर में परीक्षा के लिए कुल 185 केंद्र होंगे। प्रश्न पत्र का समय दो घंटे का रखा गया है। परीक्षा का आयोजन तीन पालियों में होगा। प्रथम पाली सुबह 8 से 10 बजे, दूसरी पाली साढ़े 12 से ढाई बजे और तीसरी पाली की परीक्षा शाम पांच से सात बजे तक होगी।

'