Today Breaking News

आजम खां और परिवार के लोगों से पूछताछ करने सीतापुर जेल पहुंची ईडी टीम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. रामपुर की जौहर यूनिवर्सिटी के संस्थापक तथा रामपुर से ही समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां की यूनिवर्सिटी में विदेशों से फंडिंग तथा जमीन पर कब्जे के मामलों की जांच करने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम सीतापुर जिला जेल में पहुंची है। जेल में आजम खां के साथ उनके पूर्व विधायक पुत्र अब्दुल्ला आजम खां बंद हैं। ईडी की दो सदस्यीय टीम सीतापुर जेल में पहुंची है। ईडी को कोर्ट से आजम खां से पूछताछ की इजाजत मिली है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने सीतापुर जेल में प्रवेश करने से पहले ही रामपुर से विधायक आजम खां की पत्नी डॉ. तंजीम फात्मा को भी रामपुर से बुलवा लिया। उनको भी बीती मई में जमानत मिली है। यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए विदेशों से मिले धन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पड़ताल कर रही है। 

सोमवार को ईडी की टीम रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां और उनके पूर्व विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम खां से पूछताछ करने सीतापुर जेल पहुंची है। आजम खां और उनके बेटे के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग तथा जमीन पर कब्जा करने के केस दर्ज हैं। प्रवर्तन निदेशालय की टीम के आगमन पर आजम खां की विधायक पत्नी डॉ. तंजीम फातिमा भी जेल में मौजूद हैं। मनी लॉन्ड्रिंग के केस में ईडी की टीम को 20 से 24 सितंबर के बीच में कभी भी पूछताछ का समय मिला था।

समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक आजम खां उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव के साथ ही अखिलेश यादव की सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे हैं। उनकी पत्नी पूर्व राज्यसभा सदस्य डॉ. तंजीम फातमा अब रामपुर से विधायक हैं। उनके पुत्र अब्दुल्ला खां भी विधायक थे, लेकिन पासपोर्ट तथा बर्थ सर्टिफिकेट में फर्जीवाड़ा के मामले में उनकी विधायकी चली गई और वह भी पिता आजम खां के साथ ही सीतापुर जेल में बंद हैं। 

आजम खां की पत्नी पर भी सरकारी जमीन पर कब्जे को लेकर केस चला था। वह भी सीतापुर जेल में बंद थी, लेकिन अब जमानत मिलने के बाद से बाहर हैं। रामपुर की जौहर यूनिवर्सिटी में विदेश से धन मिलने के आजम खां के बयान के बाद इसकी पड़ताल जारी है। ईडी की टीम आजम खां से जौहर यूनिवर्सिटी की कई एकड़ की जमीन के डील के बारे में भी पूछताछ करेगी।

'