Today Breaking News

BHU Admit Card : बीएचयू प्रवेश पत्र NTA की वेबसाइट पर अपलोड, 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक तीन पालियों में होंगी परीक्षाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. BHU Admit Card : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बीएचयू ने स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। अभ्यर्थी वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षाएं 28 सितंबर से चार अक्टूबर तक तीन पालियों में होगी। परीक्षा में पांच लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षाएं देश के 185 केंद्रों पर एक साथ कराई जाएंगी। परीक्षाएं कोविड प्रोटोकाल के संग होगी। एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले तक डाउनलोड किया जा सकता है। इमेज करेक्शन की प्रक्रिया लंबी चलने की वजह से एडमिट कार्ड में विलंब हुआ। 

बहुत से छात्रों के एप्लीकेशन फॉर्म पर पासपोर्ट साइज की फोटो स्पष्ट नहीं थी। प्रवेश परीक्षा 28 सितंबर से चार अक्तूबर तक चलेगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में एडमिट के साथ ही अपनी आईडी और फोटो भी लेकर जाना होगी। बिना मास्क के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सात दिन तक यूजी के 23 और पीजी के 94 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।

यूजी के 23 और पीजी के 94 कोर्स के लिए होगी परीक्षा

सात दिन तक स्नातक (यूजी) के 23 और स्नातकोत्तर (पीजी) के 94 कोर्सों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। वहीं पहले दिन 48 कोर्सों के प्रवेश परीक्षा होगा।

कोविड के चलते प्रवेश परीक्षाएं में हुई देरी

कोविड के चलते इस बार भी प्रवेश परीक्षा तीन माह की देरी से कराई जा रही है। यह पहला मौका है जब एनटीए बीएचयू की परीक्षा आयोजित करा रही है। इसके पहले बीएचयू प्रशासन टीसीएस कंपनी के माध्यम से यह परीक्षा आयोजित कराता आ रहा है। पूरे भारत में आनलाइन परीक्षा 185 केंद्र पर होगी। वहीं वाराणसी में यह 23 सेंटरों पर आयोजित कराई जाएगी।

प्रवेश परीक्षाएं तीन पालियों में

प्रवेश परीक्षाएं तीन पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह आठ से दस, द्वितीय पाली दोपहर में 12.30 से 2.30 बजे और वहीं अंतिम पाली में शाम पांच बजे से सात बजे तक होगी।

'