Today Breaking News

यूपी रोडवेज बस में अब कैशलेस होगा सफर, सिर्फ डेबिट कार्ड को छूते ही कट जाएगी किराये की रकम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/बलिया. आप रोडवेज बस की यात्रा पर हैं! टिकट चाहते हैं, लेकिन बटुआ में रुपये नहीं है। लेकिन आपके डेबिट-क्रेडिट और स्मार्ट कार्ड में पर्याप्त पैसा है तो अब आपको कतई घबराने की जरूरत नहीं है। जल्द ही रोडवेज बसों में मुसाफिर कैशलेस सफर कर सकेंगे। अभी परिचालकों को मैनुअल इलेक्ट्रानिक टिकट मशीन दी गई है, जिसके जरिये टिकट बनाया जाता है।

उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम अब इन मशीनों को हटाने की तैयारी कर चुका है। इसके स्थान पर अब एंडरायड इलेक्ट्रानिक टिकट इश्यू मशीन (ईटीआइएम) को प्रभावी किया जाएगा। मशीन से स्पर्श कराने मात्र से कार्ड स्कैन हो जाएगा। संबंधित रकम कार्ड से कटते ही टिकट मिलने की भी सुविधा मिलेगी। बलिया समेत प्रदेश भर के सभी परिवहन डिपो के लिये 13,500 मशीनों का आर्डर हुआ है। लखनऊ मुख्यालय ने टेंडर जारी कर दिया है, जो महीने के आखिर तक फाइनल होगा। दिसंबर से मशीनों के आवंटन शुरू होगा। एक मशीन की लागत करीब साढ़े 12 हजार रुपये है। यह पुरानी मशीन से कहीं ज्यादा आधुनिक है। बलिया डिपो ने करीब 60 मशीनों की डिमांड भेजी है।

एंडरायड मशीन होंगे कई लाभ

एंडरायड ईटीआइएम के जरिये क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और स्मार्ट कार्ड से भुगतान होने से रोडवेज के राजस्व में सुधार होगा। यात्रियों को कैशलेस यात्रा की सुविधा मिलेगी। जबकि परिवहन निगम को डाटा जुटाने का काम भी आसान हो जाएगा। बलिया डिपो की ओर से अलग-अलग रूटों पर करीब 33 बसें चलाई जा रही हैं। इस सुविधा को प्रभावी करने की कार्रवाई अफसरों ने शुरू कर दी है।

टेंडर आमंत्रित कर दिया गया है

एंडरायड ईटीआइएम के लिये सेवा प्रदाता कंपनी का चयन किया जा रहा है। टेंडर आमंत्रित कर दिया गया है। 20 दिन में उसे फाइनल भी कर दिया जाएगा। डिपो वाइज संचालित बसों के हिसाब से मशीनों का आवंटन किया जाएगा। बहुत जल्द प्रदेश भर के यात्रियों को कैशलेस सुविधा मिलेगी।- अनघ मिश्रा, महाप्रबंधक आइटी, उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम

'