Today Breaking News

CTET और UPTET के बाद किन स्कूलों में मिलेगा पढ़ाने का मौका और कब तक जारी होगा नोटिफिकेशन, जानें यहाँ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. CTET और UPTET के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का अभ्यर्थी काफी समय से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इस संबंध में अभी तक कोई सूचना नहीं जारी होने से अभ्यर्थी काफी निराश हैं। गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन साल में 2 बार और उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन साल में एक बार किया जाता है। इन पात्रता परीक्षाओं में कोरोना महामारी की वजह से काफी विलंब हुआ है। हालांकि अब कोरोना महामारी की स्थिति सुधर रही है, तो यह उम्मीद जताई जा रही है कि इन पात्रता परीक्षाओं के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

किन स्कूलों में मिलेगा पढ़ाने का मौका :

CTET में उतीर्ण होना केंद्रीय सरकारी शिक्षक कार्य के लिए न्यूनतम पात्रता है। CTET प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी के के केंद्रीय विद्यालय(KVS), नवोदय(NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीवो(ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

CTET का प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थी कुछ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भी शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो वहीं UPTET में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती निकलने पर आवेदन कर सकते हैं।

कब तक जारी हो सकता है नोटिफिकेशन :

CTET 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। हालांकि CBSE ने एक नोटिस जारी करके कहा है कि अगले CTET को दिसंबर में संपन्न कराया जा सकता है। तो वहीं UPTET को लेकर विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह खबर सामने आ रही है कि इसका आयोजन अक्टूबर के आखिर तक किया जा सकता है। 

अगर ऐसा होता है, तो इसके लिए भी जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इन पात्रता परीक्षाओं से संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

'