Today Breaking News

Ghazipur City Railway Station - गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन को मिला बेहतर यात्री सुविधाओं के लिए ISO सर्टिफिकेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Ghazipur City Railway Station - विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के गाजीपुर सिटी सहित 10 स्टेशनों को शुक्रवार को एलएमएस सर्टिफिकेशन लिमिटेड, इंग्लैंड की ओर से पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली (Environmental Management System) के लिए ISO 14001:2015 सर्टिफिकेट हासिल हुआ है। इससे पहले वाराणसी स्टेशन को यह सर्टिफिकेट मिल चुका है।

Ghazipur City Railway Station
Ghazipur City Railway Station

कुल 11 रेलवे स्टेशन हुए ISO प्रमाणित

फिलहाल, वाराणसी मंडल के कुल 11 स्टेशन ISO सर्टिफाइड हो चुके हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के वाराणसी सिटी, गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन, बलिया, बेल्थरा रोड, मऊ, आजमगढ़, देवरिया सदर, भटनी, सीवान और छपरा स्टेशनों को ISO सर्टिफिकेशन मिला है। इन स्टेशनों को स्टेशन परिसर में प्रतीक्षालय, विश्राम कक्ष, जलपान क्षेत्र में स्वच्छ वातावरण प्रदान करने और यात्री बोर्डिंग के अलावा ट्रेनों के लिए पीने योग्य साफ पेयजल के बेहतर सुविधा के कारण ISO प्रमाण पत्र हासिल हुआ है।

इसके अलावा स्वच्छता प्रदान करने के साथ ही ठोस कचरे के समुचित निस्तारण के मानकों पर खरा उतरने के बाद ISO संस्था ने प्रमाणित किया है। वहीं इन स्टेशनों को उर्जा संरक्षण के लिए एलईडी लाइटों का इस्तेमाल करने के लिए ISO 14001:2015 सर्टिफिकेट भी हासिल हुआ है।

ग्रीन रेलवे स्टेशन बनाने की योजना में ये स्टेशन थे शामिल

इसी साल जून महीने में उत्तर प्रदेश के वाराणसी मंडल के तहत आने वाले 12 स्टेशनों को ग्रीन स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना पर काम शुरू किया गया था। जिन 12 स्टेशनों का चयन रेल मंत्रालय ने किया है, वह आजमगढ़, बलिया, बेल्थरा रोड, छपरा, देवरिया सदर, भटनी, सीवान, मऊ, गाजीपुर सिटी, मंडुवाडीह, वाराणसी सिटी और खुरासन रोड स्टेशन थे। इन स्टेशनों में से कुछ उत्तर प्रदेश और कुछ बिहार के है। स्टेशनों को ग्रीन स्टेशन में तब्दील करने के लिए दोनों ही राज्यों के प्रदुषण कंट्रोल बोर्ड आधिकारिक सहमति ली गई थी।

'