Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के पूर्व सैनिकों के लिए अच्छी खबर, मिलेगी दूसरी नौकरी; इन संस्थानों में 1381 पदों पर होगी भर्ती

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मातृभूमि की रक्षा करने के बाद सेना से डिस्चार्ज होकर वापस आने वाले पूर्व सैनिकों के लिए जल्द ही नौकरी के और अवसर उपलब्ध होंगे। चार संस्थानों में जहां 1381 नए पूर्व सैनिकों की तैनाती की जाएगी। 

वहीं पावर कारपोरेशन की विभिन्न इकाईयों में तैनात 1500 पूर्व सैनिक अब फिर से अपनी सेवाएं दे सकेंगे। कारपोरेशन ने उत्तर प्रदेश पूर्व सैनिक कल्याण निगम के प्रयासों के बाद पूर्व सैनिकों की तैनाती का अपना अनुबंध बढ़ा दिया है। इस समय उत्तर प्रदेश पूर्व सैनिक कल्याण निगम में लगभग 20 हजार से अधिक पूर्व सैनिक तैनात हैं। निगम की अपनी सेवा शर्तों पर पूर्व सैनिकों की तैनाती विभिन्न संस्थानों में की जाती है।

सेना से अवकाशप्राप्त होने के बाद पूर्व सैनिकों के लिए निगम उनके निवास क्षेत्र के करीब ही नौकरी मुहैया कराता है। निगम का करार गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि. (गेल) कानपुर के साथ हुआ है। जिसमें 276 पूर्व सैनिकों की तैनाती की जाएगी। इसी तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर भी 192 पूर्व सैनिकों को निगम की ओर से तैनात किया जाएगा। 

प्रदेश में बन रहे नौ मेडिकल कॉलेजों के लिए भी उत्तर प्रदेश पूर्व सैनिक कल्याण निगम से 351 पूर्व सैनिकों की मांग की गई है। एसजीपीजीआइ में 562 पूर्व सैनिकों को तैनात करने के लिए निगम के साथ जल्द ही करार होने वाला है। इसके लिए एसजीपीजीआइ के साथ निगम का पत्राचार अंतिम दौर में है। 

पूर्व सैनिक कल्याण निगम ने अपने पूर्व सैनिकों के लिए पावर कारपोरेशन में खत्म हुए अनुबंध का रिन्यूवल भी करवा लिया है। वहीं दो साल पहले ही निगम और रेलवे के बीच एक करार हो चुका है। जिसके तहत उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में पूर्व सैनिकों को तैनात किया गया है।

पूर्व सैनिकों को नौकरी के अवसर देने के लिए नौ मेडिकल कॉलेजों सहित चार संस्थानों से करार हो गया है। वहीं पावर कारपोरेशन में भी पूर्व में तैनात सभी पूर्व सैनिक अपनी सेवाएं बहाल रख सकेंगे। -मेजर जनरल नीलेंद्र कुमार, एमडी, पूर्व सैनिक कल्याण निगम

'