Today Breaking News

बेटे को देंगे ये नाम, तो वो बनेगा महाभारत के अर्जुन जैसा शूरवीर, ताकतवर और समझदार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. अगर आप भी अपने बेटे को महाभारत के वीर योद्धा अर्जुन की तरह शूरवीर, साहसी और बलवान बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए अर्जुन के ही अनेक नामों में से कोई एक नाम चुन सकते हैं।

कहते हैं कि हमारे नाम का हमारे व्‍यक्‍तित्‍व पर बहुत असर पड़ता है इसलिए योद्धा अर्जुन नाम देकर, आप भी अपने बेटे में उनके कुछ गुणों को तो पा ही सकते हैं।

बच्चों के नाम की लिस्ट

अयांश : पांडव पुत्र अर्जुन में सूर्य जैसा तेज था और उनकी माता कुंती को वह ईश्‍वर से प्राप्‍त हुए थे इसलिए अर्जुन को अयांश भी कहते हैं। अयांश नाम का मतलब होता है प्रकाश की पहली किरण, माता-पिता का अंश, ईश्वर का उपहार, सूर्य जैसा तेज या चमक रखने वाला व्‍यक्‍ति।

श्रियांश : आपके बेटे के लिए श्रियांश नाम भी बहुत अच्‍छा रहेगा। श्रियांश नाम का मतलब होता है वह जो मां लक्ष्मी के अंश या आशीर्वाद के साथ पैदा हुआ हो।

लड़कों के नाम हिंदी में 2021

विवान : आजकल ये यूनीक और मॉडर्न नाम खूब पसंद किया जा रहा है। विवान नाम का मतलब होता है जीवन से भरपूर और सुबह के समय सूर्य की किरणें। भगवान कृष्ण को भी विवान के नाम से जाना जाता है।

अनध : अगर आपके बेटे का नाम 'अ' अक्षर से निकला है, तो आप उसे महाभारत के सर्वश्रेष्‍ठ योद्धा अर्जुन का अनध नाम भी दे सकते हैं।

लड़कों के नाम की लिस्ट हिंदी में

धनंजय : अर्जुन को इस नाम से जाना जाता था। धनंजय नाम का मतलब होता है धन को जीतने वाला और पांडु पुत्र अर्जुन को जीवनभर धन की कोई कमी नहीं रही।

जिश्‍नु : ये नाम कुछ अलग है। आप अपने बेटे के लिए यूनीक नेम जिश्‍नु भी चुन सकते हैं। जिश्‍नु नाम का मतलब होता है विजयी और जीतने वाला।

हिंदू लड़कों के नाम की लिस्ट

पार्थ : भगवान कृष्‍ण अपने मित्र अर्जुन को पार्थ के नाम से ही पुकारते थे। पार्थ नाम का मतलब होता है राजकुमार, राजा का पुत्र। अर्जुन की माता कुंती के नाम से पार्थ नाम की उत्‍पत्ति हुई है। आपके बेटे के लिए पार्थ से अच्‍छा और कोई नाम नहीं होगा।

विजया : अर्जुन के अनेक नामों में से एक नाम विजया भी है। अगर आपके बेटे का नाम 'व' अक्षर से निकला है, तो आप उसे विजया नाम दे सकते हैं।

बॉय नाम लिस्ट इन हिंदी 2021

बीभत्‍सु : अर्जुन को बीभत्‍सु भी कहा जाता था। हालांकि, अब बच्‍चों के लिए इस तरह के नामों को कम ही पसंद किया जाता है। बीभत्‍सु नाम का अर्थ होता है जो युद्धों में हमेशा निष्पक्ष रहता है।

सव्‍यसाची : अर्जुन का यह नाम भी काफी प्रचलित था। सव्‍यसाची नाम का मतलब होता है जिसकी दोनों भुजाओं में बल हो और जो बलवान और कुशल हो।

अर्जुन नाम का मतलब

ये तो हमने आपको बताए कि पांडु पुत्र अर्जुन को कितने नामों से जाना जाता था और आप अपने बेटे के लिए उनके किन नामों को चुन सकते हैं, अब हम आपको बता रहे हैं कि अर्जुन नाम का क्‍या अर्थ होता है।

अर्जुन नाम का मतलब होता है उज्‍जवल, चमकदार, उदय और प्रज्‍वलित। आप अपने बेटे को अर्जुन नाम भी दे सकते हैं। कई दशकों से बेबी नेम्‍स की लिस्‍ट में अर्जुन नाम बहुत पॉपुलर रहा है.

'