Today Breaking News

गाजीपुर जिले में कान्वेंट के तर्ज पर इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल होंगे विकसित - English Medium Primary School in Ghazipur

English Medium Primary School in Ghazipur गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक विद्यालयों में मिशन प्रेरणा के अंतर्गत अंग्रेजी माध्यम के रिफ्रेशर शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। यह शिक्षक बच्चों को सभी विषयों का ज्ञान अंग्रेजी भाषा में देंगे। 

English Medium Primary School in Ghazipur

राज्य परियोजना महानिदेशक ने इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूलों को कान्वेंट की तर्ज पर विकसित करने के निर्देश दिए हैं। जिससे अंग्रेजी मीडिएम सें संचालित होने वाली प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों का प्रवेश बढ़े व कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहें।

शासन स्तर से प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मिशन प्रेरणा को लागू किया गया है। अब विद्यालय खुलने के बाद सभी में शिक्षण कार्य प्रारंभ हो गया है। ऐसे में करीब आठ सौ इंग्लिश मीडियम विद्यालयों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

इन विद्यालयों तैनात शिक्षकों को रिफ्रेशर की संज्ञा दी गई है, जो बच्चों को सभी विषयों का ज्ञान अंग्रेजी में देंगे। यहां तक कि आम बोलचाल की भाषा में भी अंग्रेजी का प्रयोग करेंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की योजना है। 

गाजीपुर जिले में जितने भी इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय हैं, उनके शिक्षकों के बैच बनाकर आनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा का प्रभावी कक्षा शिक्षण करने के लिए सरल तकनीकी शिक्षण और क्षमता संव‌र्द्धन किया जाएगा। जिससे शिक्षकों को बच्चों में अंग्रेजी में शिक्षा देने में परेशानी नहीं होगी।

'