Today Breaking News

टाटा और महिंद्रा की ये दो SUV मचाएंगी धूम, कीमत 5 लाख रुपये

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. आने वाला समय देश के ऑटो सेक्टर के लिए खासी उम्मीदें लेकर आ रहा है। अगले कुछ महीनों में देश में एक से बढ़कर एक शानदार गाड़ियां लॉन्च होने वाली हैं, जिसमें टाटा मोटर्स से की सबसे सस्ती माइक्रो एसयूवी Punch से लेकर महिंद्रा की मशहूर एसयूवी Scorpio का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल शामिल है।

हाल ही में इन दोनों गाड़ियों को लेकर कुछ जानकारियां सामने आई हैं। कुछ दिनों पहले टाटा मोटर्स ने अपनी इस एसयूवी से पर्दा उठाया था, जिसमें इसके एक्सटीरियर की डिटेल्स साझा की गई हैं। इसके अलावा महिंद्रा स्कॉर्पियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। तो आइये जानते हैं इन गाड़ियों के बारे में...

Tata Punch: 

टाटा मोटर्स ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान HBX कॉन्सेप्ट को पेश किया था, ये माइक्रो एसयूवी इसी कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। इसका डिज़ाइन और लुक भी कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी मिलता जुलता है। कंपनी ने इस एसयूवी में निर्माण में ALFA आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया है। यदि इसके पिछले हिस्से के डिज़ाइन पर गौर करें तो इसके टेलगेट को करीने से तराशा गया है, इंटिग्रेटेड रूफ स्पॉइलर और वाई-आकार के LED एलिमेंट्स के साथ टेल-लाइट्स HBX कॉन्सेप्ट जैसे ही हैं। जहां पर ये कॉन्सेप्ट मॉडल से अलग है वो है इसका रियर बंपर, प्रोडक्श मॉडल में इसे टोन-डाउन किया गया है। 

कंपनी इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दे सकती है जो कि 83bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी इसे ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी बाजार में उतार सकती है। ये एसयूवी नेचुरल एस्पायर्ड के साथ ही टर्बो इंजन के साथ भी आएगी। इस एसयूवी को 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ भी लॉन्च किया  जा सकता है। बताया जा रहा है कि इसकी कीमत 5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। 

Mahindra Scorpio: 

महिंद्रा अपनी मशहूर एसयूवी स्कॉर्पियो के चौथे जेनरेशन के मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस एसयूवी को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जानकारी के अनुसार, नई स्कॉर्पियो साइज में मौजूदा मॉडल से बड़ी होगी। इसमें कंपनी नए डिजाइन के फ्रंट ग्रिल के साथ LED हेडलैंप, सी-शेप डे टाइम रनिंग लाइट्स, नया बंपर, फॉग लैंप और 10 स्पोक एलॉय व्हील्स दे रही है। सेफ़्टी फीचर्स के तौर पर कंपनी इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और वीएससी के साथ स्पीड अलर्ट, पार्किंग सेंसर, डुअल एअरबैग जैसे फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल कर सकती है। 

नई फोर्थ जेनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर की क्षमता का mStallion टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, वहीं इसके डीजल वेरिएंट में 2.2 लीटर की क्षमता का mHawk डीजल इंजन दिया जा सकता है। नए अपडेट और फीचर्स के साथ साइज में बड़ी होने के नाते इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा होगी। इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा होगी।

'