Today Breaking News

UP Anganwadi Bharti 2021: आंगनवाड़ी भर्ती की चयन प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव, यहां पढ़िए डिटेल्स

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 58 शहरों से अधिक जिलों में आंगनवाड़ी, मिनी आंगनवाड़ी और सहायिका के पदों पर भर्तियां निकाली गई थीं। इन भर्तियों के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई गई थी। हालांकि प्रदेश के कई जिलों में आवेदन की शुरुआत नहीं की हो पाई थी। 

लेकिन अब इस पर तेजी से काम शुरू हो गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ आंगनवाड़ी भर्ती को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इस भर्ती से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बाल विकास सेवा एवं पुष्टहार विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ऐसे समझें चयन प्रक्रिया में हुए बदलावों को

आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों के भर्ती नियमों में कुछ बदलाव कर दिया गया है। इसके तहत अब आंगनवाड़ी वर्कर्स के चयन के लिए जो चयन समिति बनाई जाएगी उस समिति में अब एक महिला अधिकारी का होना अनिवार्य होगा। इनके चयन के लिए जो मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी उसमें पहली वरीयता गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के सदस्य को दी जाएगी। 

यूपी में आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों के चयन के लिए शहरी क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 56,460 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 46,080 रुपये तय की गई है। इसके अलावा जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों की आयु सीमा 62 वर्ष हो जाएगी उनकी सेवा स्वतः समाप्त हो जाएगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में लम्बे समय से 50 हजार पद खाली थे। नए नियम बनाए जाने के बाद अब संभावना है कि इन पदों पर भर्ती शुरू की जाएगी।

मेरिट के आधार पर होना है  चयन, ऐसे बनेगी मेरिट सूचि

  • अगर आपने भी यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन किया है, तो आप चयन प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी नीचे दिए गए बिंदुओं से आसानी से समझ सकते हैं। 
  • अगर दो उम्मीदवारों की दसवीं के अंकों में समानता पाई जाती है, तो ऐसी स्थिति में उच्च शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी। 
  • वह अभ्यर्थी जो आंगनवाड़ी केंद्र की पंचायत के अंतर्गत निवास करता होगा, उसे अन्य उम्मीदवारों की तुलना में प्राथमिकता दी जाएगी। 
  • अगर किन्ही दो उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता और निवास समान पाए जाते हैं, तो ऐसे उम्मीदवारों में से जिसकी आयुसीमा अधिक होगी उसे वरीयता प्रदान की जाएगी। 


'