Today Breaking News

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब एक परिवार के लोग एक ही बूथ पर देंगे वोट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बूथों के संभाजन व मतदाता सूची को ठीक करने की दिशा में अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया कि जांच के बाद बीएचयू व बरेका से रिटायर्ड होने के बाद शहर छोड़कर यहां से जाने वालों का नाम मतदाता सूची से हटा दिया जाए। 

इसके साथ ही बीएलओ दस दिन अभियान चलाकर अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाता सूची ठीक करें। कहा कि एक ही परिवार के कई सदस्य अलग-अलग बूथ पर वोट देते हैं। इस व्यवस्था को समाप्त किया जाए। अभियान के दौरान एक परिवार के बिखरे हुए वोटरों को एक बूथ पर रखा जाए। इस कार्य को गंभीरता से बीएलओ अंजाम दें। इसमें चूक नहीं होनी चाहिए।

जिलाधिकारी ने इसी क्रम में कोविड की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया एक केंद्र पर दस से अधिक बूथ नहीं होने चाहिए। बहुत हद तक इसे ठीक किया गया है। लेकिन कुछ क्षेत्रों में स्थान कमी के कारण इसे पूर्ण नहीं किया जा सका है। 

अधिकारी आसपास सार्वजनिक स्थल या विद्यालय आदि में अन्य बूथों के स्थानांतरण को लेकर कोशिश करें। पार्षद का भी इस कार्य में सहयोग लें। जिलाधिकारी ने कहा कि एक नवम्बर से शुरू हो रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण से पूर्व यह सब व्यवस्था ठीक होनी चाहिए। ताकि आगे इस कार्य को लेकर मेहनत न करनी पड़ी।

'