Today Breaking News

यूपी बीएड काउंसलिंग 2021: UP BEd में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू, 20 सितंबर तक ऐसे कर सकते हैं आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 में प्रवेश के लिए आज से यानी 17 सितंबर से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 1 से 75000 तक की रैंक वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाकर पहले राउंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे ही आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 सितंबर निर्धारित की गई है। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी शेड्यूल के मुताबिक लखनऊ विश्वविद्यालय 25 सितंबर, 2021 तक पहले राउंड के लिए सीट आवंटन सूची जारी कर सकता है। जिसके बाद अभ्यर्थियों को अपनी सीटों की पुष्टि करनी होगी और 26 से 28 सितंबर तक लागू शुल्क का भुगतान करना होगा।

यूपी बीएड काउंसलिंग 2021: फेज 1 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

यूपी बीएड काउंसलिंग 2021 आज से कुल 4 चरणों में होगी। 6 अगस्त को आयोजित हुई इस परीक्षा में 5 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। राउंड 1 काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना होगा।

  • लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाएं।
  • 'जेईई बी.एड.' पर जाएं। 2021-23 काउंसलिंग का मेन्यू होमपेज पर उपलब्ध है।
  • स्क्रॉल करें और 'काउंसलिंग लॉगिन' चुनें और यूजर आईडी और पासवर्ड जैसे क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • आवेदन पत्र भरें और ऑनलाइन मोड के माध्यम से लागू शुल्क का भुगतान करें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए पंजीकरण फॉर्म का एक प्रिंट ले लें।

अभ्यर्थी को जमा करना होगा इतना आवेदन शुल्क

यूपी बीएड काउंसलिंग 2021 के लिए आवेदन शुल्क 5750 रुपये है। इसमें अग्रिम कॉलेज शुल्क को भी जोड़ा गया है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि उन्हें सीट आवंटित नहीं की जाती है, तो फीस पंजीकृत खाता संख्या में वापस कर दी जाएगी। काउंसलिंग दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को पंजीकरण के समय अनिवार्य रूप से अपनी यूपी बीएड 2021 की मार्कशीट की स्कैन कॉपी जमा करनी होगी। चरण 2 की काउंसलिंग प्रक्रिया 25 सितंबर, 2021 से शुरू होगी। यूपी बीएड काउंसलिंग 2021 पर अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी इस डायरेक्ट लिंक lkouniv.ac.in पर विजिट कर सकते हैं।

'