Today Breaking News

लेखपाल भर्ती में होना चाहते हैं शामिल तो इन डॉक्यूमेंट को रखें तैयार, नहीं आवेदन से वंचित हो सकते हैं आप

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लेखपाल भर्ती को लेकर युवा काफी उत्सुक हैं और इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। राज्य में लेखपाल के 7,882 पदों पर भर्तियां की जानी हैं और इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा होगा। 

UPSSSC ने इस भर्ती के नोटिफिकेशन के संबंध में कोई जानकारी तो नहीं दी है, लेकिन परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग के एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक लेखपाल भर्ती के लिए परीक्षा नंवबर में होगी। हालांकि इस भर्ती में उन्हीं अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलेगा, जो 24 अगस्त को आयोजित हुई प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में उतीर्ण होंगे। 

आवेदन करने के लिए इन सर्टिफिकेट्स की पड़ेगी जरूरत :

इस भर्ती में शामिल होने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी तो नोटिफिकेशन के बाद ही सामने आ पाएगी।लेकिन, अभ्यर्थियों को नीचे दिए गए इन डाक्यूमेंट्स को तैयार रखना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर वो बिना विलंब किए इन्हें जमा जर सकें। डाक्यूमेंट्स की इस लिस्ट को पिछली भर्तियों की जरूरत के हिसाब से तैयार किया गया है। 

बारहवीं का सर्टिफिकेट : लेखपाल भर्ती में शामिल होने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के रूप में बारहवीं पास होने का सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है। इसलिए अभ्यर्थियों को यह सर्टिफिकेट तैयार रखना चाहिए।

CCC सर्टिफिकेट: लेखपाल भर्ती के लिए CCC (कोर्स ऑन कंप्यूटर कांसेप्ट) सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता पड़ सकती है। इसलिए अभ्यर्थियों को इस सर्टिफिकेट को अपने पास तैयार रखना चाहिए।

जाती प्रमाण पत्र : इस भर्ती में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट का भी लाभ मिलेगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों के पास संबंधित जाती का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है.

'