Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में 8वीं कक्षा का हेडमास्टर बनने के लिए अब देनी होगी परीक्षा, जानें किस आधार पर भरे जाएंगे रिक्त पद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कक्षा 8वीं का हेडमास्टर बनने के लिए अब नियुक्त सरकारी शिक्षकों को परीक्षा देनी होगी. प्रदेश में हजारों की संख्या में प्राथमिक और 8वीं तक के हेडमास्टरों के पद रिक्त हैं. इन रिक्त पदों को राज्य सरकार इस वर्ष तक भरेगी. वहीं कुछ रिक्त पदों पर निर्धारित किए गए मानकों के आधार पर पदोन्नति भी की जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 1.59 लाख प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में प्रधानाध्यापकों के 52,317 पद रिक्त हैं, इनमें 30,426 पद जूनियर हाईस्कूल के प्रधानाध्यापकों के शामिल हैं.

इस आधार पर भरे जाएंगे रिक्त पद

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हेडमास्टरों के रिक्त पदों पर 40 फीसदी नियुक्ति विभागीय परीक्षा के जरिए की जाएगी, जबकि 60 फीसदी पदों पर निर्धारित किए गए मानकों के आधार पर पदोन्नति के जरिए भरा जाएगा. केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार के इस वर्ष के अंत तक इस प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया है. 

वहीं वार्षिक कार्य योजना की बैठक में केंद्र सरकार के प्रदेश सरकार ने लिखित रूप से आश्वासन दिया है कि वह इन रिक्त पदों को विभागीय परीक्षाओं व मानकों के आधार पर प्रोन्नति देकर प्राथमिकता के आधार पर भरेगा.

'