Today Breaking News

21 करोड़ के ‘सुल्तान’ की इस वजह से हुई मौत, हर साल कमाकर मालिक को देता था करोड़ों रुपए

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. हरियाणा के कैथल के पशु प्रेमियों के लिए एक बड़ी दुख खबर सामने आई है। पूरे देश में प्रसिद्ध हरियाणा के प्रसिद्ध सुल्तान का हार्ट अटैक से मौत हो गया है। सुल्तान पूरे देश में पशु मेला का शान हुआ करता था। एक समय में राजस्थान के पुष्कर में लगने वाले पशु मेले में सुल्तान (भैसा) की बोली करोड़ों रुपए तक थी, लेकिन उनके मालिक उसे अपने अपने से दूर नहीं करना चाहते थे इसलिए उसे अपने पास ही रखे  परंतु अब सुल्तान अपने मालिक से हमेशा के लिए काफी दूर चला गया है। सुल्तान की मौत के बाद उनके मालिक का बुरा हाल है।

21 करोड़ रुपए लगी थी बोली 

हरियाणा के कैथल के बुड्ढ खेड़ा गांव के नरेश बेनीवाल के घर में उस समय भारी मातम छा गया जब 14 साल के सुल्तान भैंसा की  अचानक हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया। सुल्तान के लिए अफ्रीका के एक किसान ने 21 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी परंतु उस समय उसके मालिक ने उसे अपने पास ही रखा और उसे नहीं बेच।

उनके मालिक नरेश सुल्तान का काफी अच्छे से देखभाल किया करते थे और उसे  परिवार का हिस्सा मानते थे। रिपोर्ट की माने तो सुल्तान करीब एक करोड़ रुपए सालाना कमाई कर अपने मालिक को देता था। लेकिन आज उनके चले जाने के बाद उनके मालिक नरेश का काफी बुरा हाल है। वह कह रहे हैं कि हम उसका कर्जा कभी नहीं चुका पाएंगे।

सुल्तान के सीमन की काफी डिमांड

मुर्रा नस्ल की भैंसों में सुल्तान के सीमन की काफी डिमांड होती थी, हरियाणा के अलावा पूरे देश से सुल्तान के सीमन की काफी मांग होती थी। नरेश के अनुसार उसके सीमन से हर साल उन्हें लाखों रुपए की कमाई हुआ करता था। सुल्तान साल भर में 30 हजार सीमन का डोज देता था उसकी एक सीमन की कीमत 306 रुपए  हुआ करता था  जिसके जरिए वह लाखों रुपए की कमाई किया करते थे। यहां तक कि हिसार में रिसर्च सेंटर में आने वाले किसान भी उनके सीमन की मांग किया करते थे ताकि फिर से ऐसा ही कोई सुल्तान तैयार कर सकें।

पशु मेले का शान था सुल्तान

सुल्तान का पशु मेले में धाक हुआ करता था, जहां भी वो जाता था वहां का चैंपियन का खिताब हासिल करता था। उसकी खूबसूरती का कोई दूसरा विकल्प अभी तक नहीं था। सुल्तान ने 2013 कोराष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में हिसार, झज्जर और करनाल से विजेता का पदक अपने नाम किया था, पर अब सुल्तान के चले जाने के बाद हर एक पशु मेले में इसकी कमी लोगों को खलेगी।

शराब का शौकीन था सुल्तान, खाता था हैवी खाना

वहीं सुल्तान के शौक की बात करें तो इसके शौक भी अजीब थे। सुल्तान 6 फीट लंबा और 1.5 टन बजनी था। इसकी डाइट की बात करें तो वह 1 दिन में 10 किलो दूध, 15 किलो सेब, 20 किलो गाजर, 10 किलो अनाज और 10 किलो हरी घास  खाता था। इसके अलावा सुल्तान शराब पीने का भी शौकीन था। हर शाम उसका मालिक उसे व्हिस्की पिलाया करता था। अपनी शराब पीने की आदत की वजह से ही सोशल मीडिया पर सुल्तान काफी फेमस हुआ करता था। ऐसा कहा जाता है कि उसके 1 दिन के खाने पर दो हजार से ज्यादा रुपए खर्च होते थे।

'