Today Breaking News

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होंगे 51 लाख परीक्षार्थी, 5.26 लाख छात्र हो गए कम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन की अंतिम 19 अक्तूबर थी। हाईस्कूल में 27.70 लाख और इंटरमीडिएट में 23.42 अभ्यर्थियों ने अंतिम तिथि तक विलंब शुल्क के साथ अपने शैक्षिक विवरण ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड किया है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार कुल 51.12 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। पिछले साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में 56.3813 अभ्यर्थी रहे। हालांकि पिछले साल की तुलना में इस बार 5.26 लाख अभ्यर्थी कम हो गए हैं। वहीं कक्षा 9 में 31.14 लाख अभ्यर्थियों ने जबकि 11 वीं 26.04 लाख अभ्यर्थियों ने अग्रिम पंजीकरण कराया है। 

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से पहले विलंब शुल्क के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 22 सितंबर थी। लेकिन कोरोना के चलते तमाम अभ्यर्थी पंजीकरण से वंचित रह गए थे। शिक्षक विधायक सुरेश त्रिपाठी ने यूपी बोर्ड के सचिव डॉ. दिव्यकांत शुक्ला से आवेदन की अंतिम बढ़ाने की मांग की थी। इसके बाद यूपी बोर्ड ने शासन के निर्देश पर ऑनलाइन बोर्ड परीक्षा भरने की अंतिम बढ़ाई थी।

संस्था के प्रधान की ओर से समस्त अर्ह विद्यार्थियों से प्राप्त परीक्षा शुल्क को एक मुश्त चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर से बढ़ाकर 6 अक्तूबर कर दी गई थी। विलंब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क की सूचना तथा विद्यार्थियों के शैक्षिक विवरण वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि 9 अक्तूबर से बढ़ाकर 19 अक्तूबर की गई थी। अंतिम तिथि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में कुल 51.12 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

अब 23 अक्तूबर तक संस्था प्रधान अपलोड किए गए विवरणों नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय और फोटो की जांच करेंगे। हालांकि इस दौरान वेबसाइट पर कोई अपडेट नहीं कर पाएंगे। ऑनलाइन अपलोड विवरण में किसी तरह का संशोधन वांछित है तो संस्था के प्रधान वेबसाइट पर संशोधन अपडेट 30 अक्तूबर तक कर सकते हैं। इस दौरान वह किसी नवीन छात्र का विवरण अपलोड नहीं कर पाएंगे। केवल संशोधन ही स्वीकार होगा.

'