Today Breaking News

अयोध्या के वैदिक सिटी में आम लोगों को भी मिलेगा घर बनाने का अवसर, जाने क्‍या है Ayodhya Awas Vikas Parishad की तैयारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या. Ayodhya Awas Vikas Parishad वैदिक सिटी के रूप में बनने वाली भव्य अयोध्या टाउनशिप में आम लोगों को भी आवास मिलने का रास्ता साफ हो गया है। देश-दुनिया के राज्यों के अतिथि गृह, मठ-मंदिर, आश्रम, अस्पताल व आधुनिक सुविधाओं से युक्त इस ग्रीन फील्ड टाउनशिप में आवासीय भूखंड भी होंगे, जिनकी संख्या दस हजार होगी। लखनऊ में आयोजित न्यू इंडिया अरबन कांक्लेव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाउनशिप का थ्री-डी मॉडल देख चुके हैं। प्रधानमंत्री के अवलोकन के उपरांत टाउनशिप को लेकर कुछ नई जानकारियां भी सामने आई हैं, जिसमें आम लोगों को आवासीय सुविधा प्रदान किया जाना भी शामिल है।

राममंदिर पर फैसला आने के बाद अयोध्या के विकास के लिए बन रही योजनाओं में भव्य अयोध्या ग्रीन फील्ड टाउनशिप अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह टाउनशिप अयोध्या के उपनगर के तौर पर होगी। टाउनशिप में स्थान पाने के लिए देश-दुनिया की संस्थाएं प्रयासरत हैं। कर्नाटक सरकार ने अपना राज्य अतिथि गृह बनाने के लिए प्रस्ताव दिया है। कर्नाटक सरकार के प्रतिनिधि भव्य अयोध्या टाउनशिप की भूमि का स्थलीय निरीक्षण भी कर चुके हैं। यही नहीं कई देशों के कई नामी संस्थान भी भव्य अयोध्या में भूमि पाने के लिए अपना प्रार्थनापत्र उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद एवं अयोध्या विकास प्राधिकरण को प्रस्तुत कर चुके हैं।

दो से तीन महीनों में योजना के भूखंडों का मूल्य भी निर्धारित हो जाने की संभावना है। इसके लिए ली एसोसिएट्स का सहयोग लिया जा रहा है। अपर आवास आयुक्त डॉ. नीरज शुक्ल बताते हैं कि टाउनशिप में आधुनिकता के साथ पौराणिकता का समावेश होगा। ब्रह्मस्थान से राममंदिर का शिखर दिखाई देगा, तो सौ मीटर चौड़े मार्ग अलग विशेषता लिए होंगे। शाहनेवाजपुर, मांझा बरहेटा, तिहुरा में प्रस्तावित इस योजना में दस हजार आवासीय भूखंड विकसित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त टाउनशिप में एक समय में 40 हजार पर्यटकों व श्रद्धालुओं के ठहरने का प्रबंध होगा।

ग्रीन फील्ड टाउनशिप के मुख्य बि‍ंदु

  • योजना का क्षेत्रफल 1200 एकड़ है।
  • योजना में पर्यावरण संरक्षण को प्रमुखता दी गई है।
  • टाउनशिप लखनऊ-गोरखपुर राजमार्ग पर स्थित है।
  • राममंदिर से टाउनशिप छह किमी, हवाई पट्टी से आठ किमी एवं अयोध्या रेलवे स्टेशन से तीन किमी की दूरी पर है।
  • योजना की प्लानि‍ंग वैदिक सिटी के मानकों के अनुरूप की गई है
  • टाउनशिप के मध्य में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए ब्रह्मस्थान विकसित किया जाएगा।

टाउनशिप में चार द्वार होंगे

  1. उत्तरी द्वार
  2. दक्षिणी द्वार
  3. पूर्वी द्वार
  4. पश्चिमी द्वार

योजना में प्रविधानित सुविधाएं

  • दस हजार आवासीय भूखंड
  • 40 हजार दर्शनार्थियों के लिए गेस्ट हाउस
  • 80 अंतरराष्ट्रीय गेस्ट हाउस
  • 36 राज्य एवं केंद्रशासित राज्य, मठ, आश्रम, एवं अखाड़ों क लिए भूखंड एवं भवन

'