Today Breaking News

जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी व सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजा नोटिस, मांगा जवाब - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर विभागों की तैयारियां अधूरी हैं। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अब तक कोई कार्ययोजना तक तैयार नहीं की गई। जिलाधिकारी एमपी सिंह ने बुधवार को रायफल क्लब सभागार में बैठक बुलाई तो बीएसए हेमंत राव अनुपस्थित रहे। वहीं उनके प्रतिनिधि के तौर पर शामिल सहायक शिक्षा अधिकारी भी कार्ययोजना प्रस्तुत नहीं कर पाए। डीएम के सवालों में उलझ गए और संचारी रोगों को लेकर अपनी कवायद स्पष्ट नहीं कर सके। लापरवाही से नाराज डीएम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी और सहायक शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है।

रायफल क्लब सभागार में डीएम एमपी सिंह ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान की अन्तर्विभागीय बैठक ली। जिलाधिकारी ने दस्तक व संचारी रोग नियंत्रण अभियान पर चर्चा करते हुए सफलता की रणनीति तैयार की। विभिन्न विभागों के जिम्मेदारों से समन्वयक स्थापित कर कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि दस्तक और संचारी रोग नियंत्रण दोनों अभियान महत्वपूर्ण है। इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी हुई है। 

सभी गतिविधियां पुनः विस्तृत कार्ययोजना बनाकर संचालित की जाय। इसी गाइडलाइन के अनुसार कार्यक्रम को संपन्न कराया जाय। उन्होंने संबंधित विभाग से कहा कि समय से सभी कर्मचारियों के प्रशिक्षित करे। जिस विभाग को जो जिम्मेदारी मिली है, उसको पूर्ण कराने में गंभीरता दिखायी जाय। डीएमसी की ओर से फीडिंग के बारे में कम प्रगति बताने पर डीएम ने नाराजगी जतायी। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अंदर इसे पूरा करा लिया जाय। 

शिक्षा विभाग की लापरवाही व कार्य योजना तैयार समय से नहीं करने, बेसिक शिक्षा अधिकारी की अनुपस्थित पाये जाने पर जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी व सहायक बेसिक शिक्षा को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। डीएम ने नाराजगी जताते हुए शासन की योजनाओं के प्रति लापरवाही नहीं बरतने की चेतावनी भी दी। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. हरगोविन्द सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी रमेश उपाध्याय सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

अभियान में कई विभागों की भागीदारी:

गाजीपुर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान 18 अक्टूबर से 17 नवम्बर तक और दस्तक अभियान का तृतीय चरण 18 से 1 नवम्बर तक जनपद में चलाया जायेगा। इसमें स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, बाल विकास, नगर विकास, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, पशुपालन, दिव्यांग शक्तिकरण, कृषि, सिंचाई सूचना विभाग ब्लाक, नगर पंचायत आदि विभागों को जिम्मेदारी दी गयी है। दस्तक अभियान में आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ती घर-घर दस्तक देंगी तथा साफ-सफाई पर सभी को जागरूक करेंगी। 

बुखार, कुपोषित, दिमागी बुखार व टीबी एंव अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्त्यिों को चिन्हित करते हुए इसकी सूचना जिला मुख्यालय पर देंगी। जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान में नाली, नालों की साफ-सफाई, पशु बाड़े के आसपास की सफाई, दवा छिड़काव आदि पर विशेष जोर दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूकता अभियान को बढावा देने के लिए ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में खुली बैठक कर संचारी रोग नियंत्रण के लिए एक अभियान चलाकर लोगों में जागरूकता जाये जाने को प्राथमिकता दी है।

'