Today Breaking News

गाजीपुर शहर छावनी लाइन में 5 करोड़ की लागत से स्थापित होगा कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर शहर (Ghazipur City) के छावनी लाइन में पांच करोड़ की लागत से कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट (garbage processing plant) स्थापित होगा। वैज्ञानिक विधि से जहां निस्तारण होगा। सॉलिड वेस्ट की रिसाइकलिंग कर प्लास्टिक, ईंट-पत्थर, धातु सहित अन्य फेंके गए सामानों को पृथक करने के बाद उसे बहुपयोगी बनाया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका प्रशासन की ओर से एक माह पूर्व शासन को प्रस्ताव भेजा गया था।

गाजीपुर शहर के विभिन्न वार्डों से प्रतिदिन 40 से 45 मीट्रिक टन कूड़ा-कचरा निकलता है। नगर पालिका परिषद की ओर से उसे एकत्र कर गाजीपुर-करंडा मार्ग स्थित आदर्श बाजार के आगे डंप करने का काम किया जाता है। वर्तमान समय में वहां कि स्थिति यह है कि कूड़े का पहाड़ सा बन गया है। उसकी सड़न से उठने वाली दुर्गंध से राहगीरों को तो आवागमन में परेशानी हो ही रही है। साथ ही यह आस-पास के इलाके में रहने वाले ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। 

इसके निस्तारण को लेकर नगर पालिका परिषद की तरफ से कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किए जाने से जहां इस मुसीबत से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा। वहीं प्लांट में वैज्ञानिक विधि से कचरे का निस्तारण हो सकेगा। छावनी लाइन में स्थापित होने वाले इस प्लांट के लिए नगर पालिका प्रशासन की ओर से एक माह पूर्व प्रस्ताव भेजा जा चुका है। शासन से स्वीकृति मिलते ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा।

सीएनडीएस द्वारा स्थापित कराया जाएगा प्लांट

शासन स्तर से सीएनडीएस के जरिए प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित कराया जाएगा। फिलहाल नगर पालिका की ओर से भेजे गए प्रस्ताव के आधार पर चिह्नित भूमि को टीम द्वारा देखा जाएगा। इसके बाद ही प्लांट स्थापित करने की कवायद शुरू की जाएगी। इस प्लांट के स्थापित होने से काफी लाभ भी होगा।

गाजीपुर शहर के छावनी लाइन में कूड़ा प्रोसेसिंग प्लाट स्थापित कराने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। सीएनडीएस द्वारा प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए पांच करोड़ का बजट बनाकर स्वीकृति के लिए भेजा गया है। जल्द ही कंपनी की टीम सर्वे करेगी। यह प्लांट लगने से कूड़ा निस्तारण की समस्या का समाधान हो सकेगा- लालचंद्र सरोज, ईओ नगर पालिका परिषद गाजीपुर

'