Today Breaking News

शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने वाले प्रधान होंगे सम्मानित - Ghazipur News

 गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. टीकाकरण का ग्राफ बढ़ाने के लिए एक नई पहल की गई है। जिस गांव में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को प्रथम डोज लगेगी वहां के ग्राम प्रधान को सम्मानित किया जाएगा। वहीं जिस गांव में शत-प्रतिशत दूसरा डोज भी पूरी हो जाएगी, उसे कोविड सुरक्षित गांव कहा जाएगा। इसके लिए ग्राम पंचायतों को तीन हिस्सों में बांटा जाएगा, जो लेखपाल की आडिट रिपोर्ट पर आधारित होगा। वहीं जिस गांव में टीकाकरण का फीसद कम है, वहां टास्क-फोर्स का गठन कर इसे बढ़ाया जाएगा।

पांच सौ गांवों में लग चुकी है प्रथम डोज

गाजीपुर जनपद में लगभग पांच सौ गांव ऐसे हैं जो कोविड-19 टीका के पहले डोज से संतृप्त हो चुके हैं। यही नहीं, यहां दूसरी डोज लेने वालों की संख्या भी अन्य गांवों से अधिक है। जनपद में कुल 16 विकासखंड और 1238 ग्राम पंचायतें हैं। टीकाकरण हर जगह जोर-शोर से चल रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार प्रत्येक विकास खंड में 20 से 25 गांव के सभी लोगों को पहला डोज लग चुकी है। चूंकि दूसरा डोज एक से तीन महीने बाद लग रही है, जिसके चलते अभी तक ऐसा एक भी गांव नहीं है जो दोनों डोज से संतृप्त हो गया हो। गहमर व में सबसे अधिक टीकाकरण हुआ है।

26 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

यदि आंकड़ों की बात करें तो जिले में 18 वर्ष से ऊपर के 26 लाख लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य मिला है, जिसमें से 68 फीसद आबादी को कोरोना का कम से कम एक डोज लगाया जा चुका है। इसमें से पांच लाख सात हजार ऐसे लोग हैं जो दोनों डोज ले चुके हैं। जो लोग बचे हैं उन्हें भी वैक्सीनेट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जा रही हैं। उन्हें गांव में ही कैंप लगाकर टीका लगाया जा रहा है।

शासन से आदेश आया है कि शत-शतप्रतिशन पहला डोज लगवा चुके गांव के प्रधानों को सम्मानित किया जाए। अब तक लगभग 500 गांवों का शत-प्रतिशत टीका हो चुका है, सभी ब्लाकों से इसकी रिपोर्ट मांगी गई है।- उमेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।

'