Today Breaking News

जलजमाव के चलते गाजीपुर में कई परिषदीय विद्यालय बंद - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. पिछले सप्ताह लगातार तीन दिन तक हुई बारिश के बाद हुए जलजमाव के चलते जिले में कई परिषदीय विद्यालय बंद हो गए हैं। पूरे परिसर में पानी भरने के चलते यहां पठन-पाठन संभव नहीं है। इससे बच्चों की पढ़ाई ठप पड़ी हुई है। नगर के नई सब्जी मंडी रेलवे क्रासिग के पास स्थित प्राथमिक विद्यालय में तीन फिट तक पानी लगा हुआ है।

प्राथमिक विद्यालय कबीरहा व करनपुरा में जलजमाव

मुहम्मदाबाद में सुल्तानपुर का प्राथमिक विद्यालय कबीरहा व करनपुराके प्राथमिक विद्यालय करनपुरा में पानी भरा हुआ है। प्राथमिक विद्यालय करनपुरा के शिक्षक बच्चों को पंचायत भवन में पढ़ा रहे हैं। गहमर : विकास खंड भदौरा के करहिया गांव स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय के परिसर में जलभराव होने से संक्रमण के साए में पढ़ने को बच्चे मजबूर हो रहे हैं। प्रधानाध्यापक का कहना है कि समस्या को लेकर संबंधित विभाग को कई बार अवगत कराया गया है। विकास खंड के करहिया गांव में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय के परिसर में बरसात का पानी भरने से आसपास की बस्ती में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। प्रधानाचार्य कैलाश प्रसाद ने बताया कि हमेशा स्कूल में पानी भर जाता है। विद्यालय परिसर में बाउंड्री नहीं होने से ग्रामीणों द्वारा पशुओं को छोड़ दिया जाता है।

पानी भरने के बाद गिरा बिजली का तार

बहरियाबाद क्षेत्र स्थित कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय लारपुर का पूरी तरह से झील में तब्दील हो गया है। शनिवार की सुबह बारह हजार वोल्ट का बिजली का तार पानी लगे परिसर में टूटकर गिर जाने से छात्र, अभिभावक व अध्यापक परेशान हैं। पिछले एक सप्ताह से पठन- पाठन व एमडीएम का कार्य प्रभावित हो रहा है। सड़क से पश्चिम स्थित गांव में पानी की निकासी के लिए ग्रामीणों ने सड़क काट दी और विद्यालय के पूरब की नाली को उधर के ग्रामीणों द्वारा बंद कर दिए जाने से समूचा पानी विद्यालय परिसर में भर गया। अध्यापकों का कहना है कि प्राथमिक विद्यालय व जूनियर हाई स्कूल के भवन बीच 70-80 मीटर की दूरी होने के कारण छात्र- छात्राओं व अध्यापक- अध्यापिकाओं को कक्षा में जाने व एमडीएम आदि ग्रहण करने के लिए पानी में होकर आना-जाना पड़ रहा है।

प्रभारी प्रधानाध्यापिका अंजू श्रीवास्तव ने बताया की विद्यालय में कुल 189 छात्र नामांकित हैं। जल जमाव के बाद अभिभावक अपने बच्चों को भेजने से परहेज कर रहे हैं। लारपुर निवासी विनोद सिंह व अन्य अभिभावकों ने पंचायत से जल निकासी एवं बिजली विभाग से तुरंत टूटे तारों को जोड़ने की मांग की है। ग्राम प्रधान राणा यादव ने कहा कि जल्द ही जल निकासी के साथ परिसर में मिट्टी डालने का कार्य करा दिया जाएगा ।


परिषदीय विद्यालयों से पानी निकलवाने की कोशिश हो रही है। संबंधित विभागों से इसके लिए कहा गया है। वहीं प्रधानाध्यापकों द्वारा ग्रामप्रधानों से संपर्क किया जा रहा है।- हेमंत राव, बीएसए।

'