Today Breaking News

गाजीपुर जिले में किसान कल्याण केंद्र के लिए कासिमाबाद, मुहम्मदाबाद में जमीन चिह्नित, बिरनो में नए केंद्र के लिए भेजी मांग

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर (Ghazipur) में किसानों की सहूलियत से जुड़े किसान कल्याण केंद्रों (kisan kalyan kendra) की सौगात के क्रम में और नए पन्ने जुड़ गए हैं। कासिमाबाद और मुहम्मदाबाद में केंद्र निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है और बिरनो में नया किसान कल्याण केंद्र स्थापित करने के लिए डिमांड शासन को भेज दी गई है। इससे किसानों को एक ही छत के नीचे खाद-बीज उपलब्ध होने के साथ ही उनके ठहरने की भी व्यवस्था हो सकेगी।

गाजीपुर जिले में स्थापित हो रहे किसान कल्याण केंद्र (kisan kalyan kendra) किसानों के लिए वरदान साबित होंगे। सदर में भवन जहां तैयार हो चुका है, वहीं मरदह और सादात में भवन निर्माणाधीन हैं। कासिमाबाद एवं मुहम्मदाबाद में जमीन चिह्नित करने के साथ नक्शा तैयार कर लिया गया है। उल्लेखनीय है कि जिले में दो लाख 53 हजार हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि पर चार लाख आठ हजार किसान रबी, खरीफ की फसलों के साथ सब्जी और अन्य फसलों की खेती करते हैं। 

उन्हें खाद-बीज और गुणवत्ता पूर्ण दवाओं के लिए भटकना पड़ता है। इन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जहां विकास भवन स्थिति कृषि कार्यालय औैर कृषि भवन का चक्कर काटना पड़ता है। इसके अलावा गोष्ठी एवं जागरूकता अभियानों का लाभ भी नहीं मिल पाता है। किसान कल्याण केंद्रों से किसानों की यह समस्या जहां दूर हो जाएगी। उर्वरक और बीज उचित मूल्य पर मिल ही सकेंगे। सरकार की कृषि संबंधित योजनाओं की भी जानकारी उन्हें मिल सकेगी।

गाजीपुर सदर ब्लॉक में भवन तैयार हो चुका है। रास्ते पर खड़ंजा लगाया जा रहा है। मरदह में केंद्र के भवन का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जबकि सादात में 60 प्रतिशत तक भवन बनकर तैयार हो चुका है। इधर कासिमाबाद एवं मुहम्मदाबाद में भवन स्थापित कराने के लिए भूमि चिह्नित की गई है। नक्शा बनाकर एक माह पूर्व शासन को भेजा गया है। साथ ही बिरनो में किसान कल्याण केंद्र बनाने के लिए विभाग ने 15 दिन पूर्व डिमांड भेजकर जमीन चिह्नित करने का कार्य शुरू कर दिया है।

'