Today Breaking News

चुनाव में बसपा से टिकट चाहिए, तो इन सवालों और शर्तों के लिए रहें तैयार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. कभी मीडिया से दूरी बनाकर चलने वाली बीएसपी का प्रत्याशी बनने के लिए अब मीडिया मैनेजमेंट और सोशल मीडिया की जानकारी होना जरूरी है। प्रत्याशियों के इंटरव्यू में पूछा जाने वाला यह एक अहम सवाल है। अगर कोई प्रत्याशी सोशल मीडिया फ्रेंडली नहीं है और अन्य मानकों पर खरा उतरता है तो मीडिया सेल उसे ट्रेनिंग देगी। इस समय पार्टी में प्रत्याशियों का चयन लगातार चल रहा है और फाइनल इंटरव्यू खुद बीएसपी प्रमुख मायावती ले रही हैं।

पिछले चुनावों तक बीएसपी काफी पहले ही विधानसभा प्रभारियों का ऐलान कर देती थी। बाद में चुनाव से पहले उसमें काफी बदलाव करना पड़ता था। इस बार प्रभारियों का ऐलान चुनाव से ठीक पहले किया जा रहा है। पार्टी सूत्रों के अनुसार इस बार ज्यादा बदलाव नहीं होगा। ज्यादातर प्रभारी ही प्रत्याशी बनेंगे।

अब तक 100 विधानसभा प्रभारियों का ऐलान

यही वजह है कि पूरी तरह देख-परख कर और सभी मानकों पर खरा उतरने पर ही प्रभारियों का ऐलान किया जा रहा है। अब तक पार्टी लगभग 100 विधान सभा प्रभारियों का ऐलान कर चुकी है। नवंबर के पहले सप्ताह तक लगभग सभी सीटों पर प्रभारियों का ऐलान कर दिया जाएगा। उसके बाद प्रत्याशियों की एक फाइनल लिस्ट जारी होगी।

यह है आवेदन की प्रक्रिया

इस बार आवेदन की जो प्रक्रिया है, उसके मुताबिक पहले तो जिसे प्रत्याशी बनना है वह सेक्टर प्रभारी को लिखित बायोडाटा देता है। वहां से सभी मानकों पर परीक्षण करने के बाद उसे केंद्रीय कार्यालय भेजा जाता है। केंद्रीय कार्यालय में वरिष्ठ पदाधिकारियों की टीम बीएसपी प्रमुख मायावती को नाम की सिफारिश करते हैं। इसके बाद वह प्रत्याशी को बुलाकर उनका इंटरव्यू लेती हैं।

इन मानकों पर तय हो रहे प्रत्याशी

- समाज के लिए क्या किया है?

- सामाजिक दायरा और क्षेत्र में पहचान कितनी है?

- क्षेत्र की भौगोलिक और सामाजिक स्थिति की कितनी जानकारी है?

- समाज के विभिन्न वर्गों के ऐसे कितने कितने कर्मठ कार्यकर्ता हैं जो बूथ की जिम्मेदारी सम्भाल सकते हैं?

- बीजेपी और अन्य पार्टियों से दोगुनी क्षमता के साथ चुनाव में तेजी से काम करने की क्षमता है या नहीं?

यह पूछा जा रहा सवाल

वह अपने क्षेत्र में मीडिया मैनेजमेंट कैसे करेंगे? सोशल मीडिया की कितनी जानकारी है? अगर प्रत्याशी सोशल मीडिया की जानकारी कुछ कम रखता है और ट्रेनिंग चाहता है तो उसको कुछ दिन सोशल मीडिया टीम के पास भेजा जाएगा। वहां कुछ दिन की ट्रेनिंग लेगा और टीम के सम्पर्क में रहेगा।

'