Today Breaking News

PM Modi in Kushinagar: यूपी के व‍िकास में मील का पत्‍थर साबित होगा अंर्तराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट, पर्यटन और व‍िकास को लगेंगे पंख

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. PM Modi in Kushinagar प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बुधवार को कुशीनगर में 4 घंटा 50 मिनट रहेंगे। सुबह 9:55 बजे उनका विमान एयरपोर्ट पर उतरेगा। 10 बजे से 10:40 बजे तक वह कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह में भाग लेंगे। 11:20 बजे उनका एमआई 17 हेलीकाप्टर कुशीनगर महापरिनिर्वाण टेंपल हेलीपैड पर लैंड करेगा। 

11:25 बजे से 12:35 बजे तक महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजन व परिसर में आयोजित धम्म सभा कार्यक्रम में भाग लेंगे। 12:40 बजे महापरिनिर्वाण मंदिर हेलीपैड से उनका हेलीकाप्टर उड़ेगा। 1:10 बजे पीएम का हेलीकाप्टर बरवा फार्म स्थित सभा स्थल पर बने हेलीपैड पर लैंड करेगा। 1:20 बजे से 2:05 बजे तक प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण व जनसभा को संबोधित करेंगे। 2:15 बजे पीएम सभा स्थल से एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे। 2: 45 बजे प्रधानमंत्री कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

देश-विदेश के बौद्ध धर्म के अनुयायियों कुशीनगर आकर्षित करेगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर एक प्रमुख बौद्ध तीर्थस्थल है। यहां बनकर तैयार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को देश को समर्पित क‍िया। यह बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु भी है। हवाई अड्डा बौद्ध धर्म के और अधिक अनुयायियों को देश-विदेश से कुशीनगर आकर्षित करने में मदद करेगा और बौद्ध विषय वस्तु आधारित सर्किट के विकास को बढ़ाएगा। बौद्ध सर्किट के लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर, श्रवस्ती, राजगीर, संकिसा और वैशाली की यात्र अब कम समय में पूरी हो सकेगी।

हवाई अड्डे की कुछ अन्य बातें

इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डा वाला प्रदेश बन जाएगा।

हवाई अड्डा शुरू होने से पर्यटकों के आगमन में 20 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है (उप्र सरकार के आंकलन के अनुसार)। स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे।

हवाई अड्डा ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ को प्रोत्साहित करेगा।

40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले पांच हैंगर लगाए गए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर कुशीनगर जाएंगे। वह यहां मंदिर का दर्शन करने के बाद श्रीलंका व भारतीय बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान देंगे और उन्हें संबोधित भी करेंगे। कार्यक्रम के लिए मंदिर परिसर में लगभग 40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले पांच हैंगर लगाए गए हैं। पूरी तरह से वातानुकूलित हैंगर में लगभग 30 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। दक्षिणी प्रवेश द्वार की ओर उत्तराभिमुख मंच लगाया गया है। 

बुद्ध मंदिर का दर्शन करने के बाद हैंगर में पीएम बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान देंगे और श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं व डेलीगेट्स और भारतीय भिक्षुओं को संबोधित करेंगे। उसके बाद पूर्वाह्न 12.30 बजे से शाम सात बजे तक उत्तर प्रदेश पर्यटन व संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित विश्व शांति और सौहार्द्र के लिए भगवान बुद्ध का सार्वभौमिक सन्देश विषयक तीन दिवसीय बौद्ध सम्मेलन व अन्य कार्यक्रम प्रारम्भ होंगे।

महापरिनिर्वाण मंदिर भी जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री लंच में पूर्वांचल की प्रसिद्ध लिट्टी, चोखा, दाल ग्रहण करेंगे। कुशीनगर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के तीन चरण है। 9.45 बजे प्रधानमंत्री कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद महापरिनिर्वाण मंदिर जाएंगे। यहां से प्रधानमंत्री चार किमी दूर बरवा फार्म में दोपहर को सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री को यही लंच परोसा जाएगा। बाटी दाल चोखा पूर्वांचल व बिहार के जनपदों के लोगों में खासा लोकप्रिय है। इस व्यंजन की लोकप्रियता इस कदर बढ़ गई है कि लखनऊ व बनारस जैसे शहरों तक के रेस्टोरेंट में भी यह परोसा जाने लगा है।

'