Today Breaking News

Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली-हरियाणा के हजारों लोगों को फायदा दिलाएगी ये लंबी चौड़ी सड़क

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे ग्रेटर नोएडा के दयानतपुर गांव के समीप यमुना एक्सप्रेस वे से भी मिलेगा। दरअसल, एक्सप्रेस वे के 32 किमी पर इंटरचेंज बनाया जा रहा है। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने वाली सड़क इस इंटरचेंज पर आकर मिलेगी। इसी इंटरचेंज से साढ़े सात सौ मीटर लंबी सड़क भी मिलेगी, जो एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार से मिलेगी।

गौरतलब है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सड़क कनेक्टिविटी के विभिन्न विकल्पों पर काम हो रहा है। इसकी जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंपी गई है। दरअसल, इसके जरिये नोएडा एयरपोर्ट आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से भी जुड़ेगा। हरियाणा के बल्लभगढ़ में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से नोएडा एयरपोर्ट तक 31 किमी सड़क बनाई जा रही है। छह लेन की इस सड़क का सात किमी हिस्सा उत्तर प्रदेश में व शेष 24 किमी हिस्सा हरियाणा में होगा। सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

बता दें कि गौतमबुद्ध नगर के फ्लैंदा बांगर, करौली बांगर, दयानतपुर समेत चार गांव की करीब सत्तर हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की जा रही है। यह सड़क यमुना एक्सप्रेस वे के 32 किमी प्वाइंट पर दयानतपुर गांव के निकट बनाए जा रहे इंटरचेंज से जुड़ेगी। इंटरचेंज के निर्माण की जिम्मेदारी भी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंपी जा चुकी है। इंटरचेंज से नोएडा एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार तक 750 मीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। इससे दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे नोएडा एयरपोर्ट व यमुना एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा।

यमुना प्राधिकरण के ओएसडी एवं नोएडा एयरपोर्ट कंपनी के नोडल अफसर शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट के लिए मल्टी माडल कनेक्टिविटी पर काम हो रहा है। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से कनेक्टिविटी भी इसी का हिस्सा है। नोएडा एयरपोर्ट ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगा।

'