Today Breaking News

UP Anganwadi Bharti 2021: आंगनवाड़ी सहायिका से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने पर मिलेगा ये सीधा लाभ, जानिए क्या है नियम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी व सहायिका के पदों पर आयोजित की जाने वाली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करा ली गई है। इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अब इसकी मेरिट सूची जारी किए जाने का इंतजार बना हुआ है

उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी पदों पर कराई जाने वाली भर्ती की प्रक्रिया तेजी के साथ पूरी कराई जा रही है। अनुमान है कि इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को जल्द से जल्द नियुक्ति दे दी जाएगी। कुछ दिनों पहले बाल विकास सेवा पुष्टहार विभाग उत्तर प्रदेश ने राज्य के लगभग सभी जिलों में बने आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए आंगनवाड़ी, मिनी-आंगनवाड़ी व  सहायिका के पदों पर भर्तियां निकाली थीं। इन पदों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बिना एग्जाम के चयनित किया जाना था।

अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर ही किया जाना था। ऐसे में अनुमान है कि विभाग की ओर से इस महीने के अंत तक  भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत बनाई जाने वाली मेरिट सूची जिलेवार जारी कर दी जाएगी। इस मेरिट सूची को देखने के लिए अभ्यर्थियों को यूपी बाल विकास पुष्टहार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

आंगनवाड़ी सहायिका को मिलेगा ये लाभ

अगर किसी आंगनवाड़ी केंद्र में कार्यरत आंगनवाड़ी सहायिका ने आंगनवाड़ी या मिनी-आंगनवाड़ी पद के लिए आवेदन किया होगा तो ऐसी स्थिति में केंद्र में कार्यरत सहायिका को अधिकतम आयुसीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी, यानी यदि किसी सहायिका ने कार्यकर्ता पद के लिए आवेदन किया होगा तो उसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए निर्धारित अधिकतम 45 वर्ष की आयुसीमा की जगह 50 वर्ष तक मान्यता दी जाएगी।

'