Today Breaking News

UP Lekhpal Bharti 2021: लेखपाल भर्ती में ऐसे मिल सकता है आरक्षण, लाभ उठाने के लिए तैयार रखें ये जरूरी डॉक्यूमेंट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. UP Lekhpal Bharti 2021: उत्तर प्रदेश में जल्द ही लेखपाल के 7882 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जानी है। गौरतलब है कि राज्य में लेखपाल के पदों पर भर्तियों का आयोजन अब उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा किया जाना है और UPSSSC के एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक लेखपाल के 7882 पदों पर भर्ती के लिए नवंबर माह में परीक्षा होगी। राज्य में लेखपाल के पदों पर यह भर्तियां काफी साल बाद निकलने वाली हैं, इसलिए इसे लेकर राज्य के युवा काफी उत्सुक हैं। हालांकि इस भर्ती में उन्हीं अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलेगा, जो UPSSSC द्वारा 24 अगस्त को आयोजित की गई PET में सफलता हासिल करेंगे। 

ऐसे मिल सकता है आरक्षण :

लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली इस भर्ती में लाखों अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार के आरक्षण के नियमों के अनुसार इसका लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि राज्य के नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति (SC) को 21 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति (ST) को 02 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS) को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाता है।  

बनवा ले ये डॉक्यूमेंट्स :

उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली लेखपाल भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उपरोक्त आधार पर आरक्षण का लाभ दिया जा सकता है। हालांकि अभ्यर्थियों को इसका लाभ उठाने के लिए सही कागजात प्रस्तुत करने होंगे। OBC, SC, ST और EWS श्रेणी के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ उठाने के लिए संबंधित श्रेणी का प्रमाणपत्र उपलब्ध कराना होगा। अभ्यर्थी इन सभी को अभी से ही बनवा लें, क्योकि आगे इसकी जरूरत होने पर अभ्यर्थियों को ये प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने होंगे और इनके नहीं होने पर अभ्यर्थी आरक्षण का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

'