Today Breaking News

UP Police SI Bharti 2021: 9,534 पदों पर हो रही भर्ती में अब तक सैकड़ों उम्मीदवारों के आवेदन रद्द हुए, जानिए फार्म रिजेक्ट होने का कारण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. UP Police SI Bharti 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा 9,534 पदों पर आयोजित की जाने वाली एसआई भर्ती की लिखित परीक्षा की तारीखों का जल्द ही एलान किया जा सकता है। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा 9,534 पदों पर आयोजित की जाने वाली उपनिरीक्षक (SI) भर्ती में अब तक कुल 391 आवेदनकर्ताओं के आवेदन फार्म रद्द किए जा चुके हैं। इस संबंध में पुलिस विभाग के जरिए रिजेक्ट किए जा चुके आवेदकों की सूची भी जारी की जा चुकी है। इस रिजेक्शन लिस्ट को देखने के लिए अभ्यर्थी यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

बताते चलें कि यूपीपीआरपीबी द्वारा 25 फरवरी, 2021 को उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस तथा पुरुषों के प्लाटून कमांडर पीएसी एवं अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9,534 पदों पर भर्तियों का आयोजन किया गया था। पहले इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 मई निर्धारित की गई थी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण उम्मीदवारों को आवेदन करने में होने वाली समस्याओं को देखते हुए इसकी आखिरी बढ़ाकर 15 जून कर दी गई थी। इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अब इसकी लिखित परीक्षा का इंतजार बना हुआ है। 

क्या है आवेदन रद्द किए जाने का मूल कारण 

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा जारी एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार, एसआई भर्ती में जिन उम्मीदवारों की आयु सीमा निर्धारित आयु सीमा से अधिक, त्रुटिपूर्ण या अमान्य पाई गई है ऐसे आवेदनकर्ताओं के आवेदन को नागरिक पुलिस सेवा नियमावली 2015 के अंतर्गत रिजेक्ट कर दिया गया है। अभ्यर्थी जिनके अभ्यर्थन निरस्त किए गये हैं, उनके द्वारा जमा किए जाने वाले आवेदन शुल्क को बोर्ड द्वारा वापस किए जाने की संपूर्ण कार्यवाही पूर्ण की जा रही है। 

लिखित परीक्षा का जल्द ही हो सकता है एलान 

यूपी-SI भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बात सामने आ रही है कि इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा इसी महीने के आखिर में प्रारंभ हो सकती है और इसके लिए तारीखों का एलान जल्द ही किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस परीक्षा से संबंधित सूचनाओं के लिए UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

'