Today Breaking News

क्या आपको है उत्तर प्रदेश में ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत होने वाली इस भर्ती के बारे में जानकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. UP Rojgar Sevak Bharti : अक्सर यह माना जाता रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के पास रोजगार के अवसर बेहद ही कम होते हैं। शिक्षित होने के बावजूद उन्हें नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटकना पड़ता है। चूंकि उत्तर प्रदेश जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा राज्य है इसलिए यूपी के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले शिक्षित उम्मीदवारों को अन्य राज्यों के अपेक्षाकृत इन समस्याओं का अधिक सामना करना पड़ता है।  

इसलिए उत्तर प्रदेश के ग्राम्य इलाकों में रोजगार और उसमें महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए महिला आंगनवाड़ी, मिनी-आंगनवाड़ी, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, पंचायत सहायक, महिला मेट, जैसे पदों पर भर्तियां आयोजित की जा रही हैं।

क्या है रोजगार सेवक के पदों से जुड़ी जानकारी 

उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास विभाग की ओर रोजगार सेवक (Rojgar Sevak Bharti) के पदों पर भी समय-समय में भर्तियां आयोजित की जाती हैं। इन पदों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं पास होना आवश्यक होता है। ग्रामीण क्षेत्रों में नियुक्त किए जाने वाले रोजगार सेवकों का मूल उद्देश्य मनरेगा कार्य का संचालन करना होता है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ग्राम्य विकास विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं। 

आयु सीमा

उत्तर प्रदेश में रोजगार सेवक बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 35 निर्धारित की गई है। इसके अलावा अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी ग्राम सभा के अंतर्गत भर्ती के आयोजन किए जाने पर संबंधित ब्लॉक स्तर के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

'