Today Breaking News

बिहार में होगी सेब की खेती, सरकार देगी किसानों को अनुदान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, भागलपुर. बिहार के भागलपुर में अब सेब की खेती होगी। पहले चरण में दो एकड़ में खेती करने की तैयारी है। इसके पौधे वैशाली जिले के देसरी स्थित सेंटर आफ एक्सीलेंस से मंगाए जाएंगे। सेब की खेती करने के लिए राज्य सरकार किसानों को अनुदान देगी। अनुदान तीन किश्त में मिलेगा। पहली किश्त के तौर पर 60 फीसद, दूसरी और तीसरी किश्त में 20-20 फीसद राशि मिलेगी। इसके लिए उद्यान विभाग ने किसानों को जागरुक करना शुरू कर दिया है। किसानों के आनलाइन आवेदन आने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

सात जिलों में लगाए जाएंगे सेब

भागलपुर सहित सात जिलों में सेब लगाए जाएंगे। भागलपुर, बेगूसराय व वैशाली में दो-दो एकड़ में सेब की खेती होगी। औरंगाबाद, कटिहार, समस्तीपुर व मुजफ्फरपुर में एक-एक एकड़ में खेती होगी। पौध रोपण सामग्री सेंटर आफ एक्सेलेंस देसरी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। सेब की खेती करने वाले कृषकों को देय अनुदान राशि तीन किश्तों में 60-20-20 के अनुसार दिया जाएगा। द्वितीय किश्त का देय अनुदान प्रथम वर्ष की उपलब्धि के आलोक में लगाए गए पौधों का 75 प्रतिशत पौधा जीवित रहने के उपरांत वित्तीय वर्ष 2022-23 में दिया जाएगा। तृतीय किश्त का अनुदान द्वितीय वर्ष की उपलब्धि के आलोक में 90 प्रतिशत पौधा जीवित रहने के उपरांत वित्तीय वर्ष 2023-24 में दिया जाएगा।

भागलपुर में होगी सेब की खेती

- पहले चरण में दो एकड़ में लगाए जाएंगे वैशाली के देसरी में तैयार पौधे

- खेती के लिए राज्य सरकार देगी अनुदान, तीन किश्त में मिलेगा

- सेब की खेती के लिए मिलेंगे एक लाख 47 हजार 750 रुपये

- 60 फीसद राशि मिलेगी पहली किश्त के अनुदान के तौर पर

- 20-20 फीसद राशि मिलेगी दूसरी और तीसरी किश्त में

एक एकड़ में लगेंगे 625 पौधे

सेब की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 625 पौधे की आवश्यकता होगी। इसे चार-चार मीटर की दूरी पर लगाया जाएगा। जिले में 1250 पौधे की आवश्यकता पड़ेगी। सारे पौधे देसरी वैशाली से मंगाए जाएगा। सेब की खेती के लिए भागलपुर को एक लाख 47 हजार 750 रुपये मिलेंगे। पहली किश्त में किसान को 60 प्रतिशत यानी 73 हजार 825 रुपये, द्वितीय व तृतीय किश्त में 20-20 प्रतिशत यानी 24625-24625 रुपये मिलेंगे। सेब के पौधे फरवरी तक लगाए जा सकते हैं।

'सेब की खेती के लिए किसानों को जागरुक किया जा रहा है। दो एकड़ में सेब की खेती होगी। पौधा वैशाली देसरी से मंगाकर दिया जाएगा। इसके लिए किसानों को आनलाइन आवेदन करना होगा।'- विकास कुमार, सहायक निदेशक, उद्यान

'