Today Breaking News

केंद्र सरकार कर्मचारियों को नए साल पर देने जा रही है गिफ्ट, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार नई साल पर खुशखबरी दे सकती है. सरकार ने इसी महीने दिवाली बोनस के साथ महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाया था. अब एक बार फिर से एक और भत्ते को बढ़ाने की बात चल रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों को इसका फायदा जनवरी महीने से मिल सकता है.

हाउस रेंट अलाउंस में होने वाली है बढ़त

जानकारी के मुताबिक, कर्मचारियों को मिलने वाले हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को बढ़ाया जा सकता है. ऐसा होने से कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने की मांग पर विचार करना शुरू कर दिया है. मंत्रालय ने प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड के पास भेजा है. वहां से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा. इसके बाद कर्मचारियों का सैलरी में काफी बढ़त हो जाएगी. गौरतलब है कि इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन ने 1 जनवरी 2021 से HRA लागू करने की मांग की है.

शहर के हिसाब से मिलता है HRA

बता दें, हाउस रेंट अलाउंस (HRA) शहर के हिसाब से मिलता है. शहरों को X, Y और Z कैटेगरी में बांटा जाता है. जो कर्मचारी  X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा. वहीं, Y Class वाले को 3600 रुपए महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपए महीना HRA मिलेगा. X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं. इन शहरों के कर्मचारियों को 27 परसेंट HRA मिलेगा. वहीं Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 परसेंट होगा.

बढ़ सकती है कर्मचारियों की बेसिक सैलरी

नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को कई तोहफे मिलने जा रहे हैं. इस साल दिसंबर के अंत में कुछ विभागों के कर्मचारियों का प्रमोशन होना है, ऐसे में उनका बढ़ी हुई सैलरी जनवरी 2022 में आएगी. इसी तरह केंद्र सरकार अगले साल पेश होने वाले बजट से पहले फिटमेंट फैक्टर बढ़ा सकती है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा होगा. 

'