Today Breaking News

भारतीय वायु सेना में निकली है भयंकर भर्ती, 10वीं, 12वीं और स्नातक पास ऐसे कर सकते हैं आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए एक नया अवसर है। भारतीय वायु सेना में एचक्यू र्सेंट्रल एयर कमांड, एचक्यू ईस्टर्न एयर कमांड, एचक्यू साउथ वेस्टर्न एयर कमांड, एचक्यू सेंट्रल एयर कमांड, एचक्यू वेस्टर्न एयर कमांड, एचक्यू ट्रेनिंग कमांड और एचक्यू मेंटेनेंस कमांड में ग्रुप सी सिविलियन के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकली है । वायु सेना द्वारा रोजगार समाचार सप्ताह 30 अक्टूबर से 5 नवंबर 2021 को भर्ती विज्ञापन (सं. 05/2021/DR ) जारी कर सूचित किया गया है कि मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस), लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी), कुक, सुप्रींटेंडेंट, कारपेंटर, फायरमैन और सिविल मेकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर के कुल 83 पदों के लिए उम्मीदवारों से ऑफलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं ।

उम्मीदवार इस तरह कर सकते हैं आवेदन

जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित सप्ताह के रोजगार समाचार पत्र में दिए गए प्रारूप के माध्यम से ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा । जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म भर कर सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स के साथ विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों के भीतर यानी कि आने वाले 29 नवंबर 2021 से पहले संबंधित एयर कमांड के मुख्यालय के पते पर साधारण डाक से जमा कराना होगा।

योग्य उम्मीदवार ही कर सकते हैं आवेदन

बता दें कि एलडीसी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही उनके टाइपिंग स्पीड अंग्रेजी 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए । इसके साथ ही मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए उम्मीदवार 10 वीं पास होना चाहिए।

बात करें कुक और कारपेंटर के पदों की तो इसके लिए उम्मीदवारों को दसवीं पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट भी होना चाहिए । इसके अलावा सुपरिटेंडेंट के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना होगा । ध्यान रहे कि एयर फोर्स ग्रुप सी भर्ती आवेदन की आखिरी तारीख 29 नवंबर 2021 है।

'