Today Breaking News

Saidpur News : सैदपुर में 1 करोड़ 74 लाख से निर्मित हो रहा कस्तूरबा गर्ल्स हॉस्टल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Saidpur News: सैदपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्रावास को उच्चीकृत कर अब इंटर (9 से 12) तक कर दिया गया है। साथ ही विद्यालय के पास अब अपना हास्टल भी होगा। नगर के नार्मल स्कूल परिसर में 1.74 करोड़ रुपयों की लागत से हास्टल के भवन-निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है।

गाजीपुर जिले के सात और कस्तूरबा स्कूलों को उच्चीकृत किया गया है। जिनमें सैदपुर (Saidpur) के अलावा सादात, रेवतीपुर, मरदह, जमानियां और देवकली में कस्तूरबा के गर्ल्स हास्टल प्रस्तावित हैं। वहीं जखनिया और कासिमाबाद में गर्ल हास्टल के साथ ही एकेडमिक ब्लाक बनवाया जाना भी प्रस्तावित है। 

विभागीय अधिकारियों की मानें तो इसके लिए सरकार ने करीब 16.52 करोड़ की धनराशि अवमुक्त भी कर दी है। साथ ही सैदपुर सहित पांच स्थानों पर भवन निर्माण का काम शुरू भी कराया जा चुका है। अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में नौवीं से बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई शुरू करने की घोषणा की थी। 

कक्षा 12वीं की पढ़ाई के लिए ऐसे कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का चुनाव किया जाना था। जहां तीन किलोमीटर के दायरे में कोई इंटर कालेज ना हो। उन्हीं विद्यालयों में एकेडमिक और गर्ल्स हॉस्टल बनाए जाने थे।

कस्तूरबा के प्रत्येक गर्ल्स हास्टल के निर्माण के लिये शासन ने 1.74 करोड़ और हास्टल सहित एकेडमिक ब्लाक बनवाने के लिये 3.04 करोड़ की धनराशि अवमुक्त किया है। उच्चीकृत के क्रम में सारे निर्माण कार्य शीघ्र पूरे हो जाएंगे। जिससे छात्राओं को सहूलियत मिलेगी।-हरिश्चन्द्र यादव, जिला समन्वयक, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय

'