Today Breaking News

लेखपाल भर्ती में PET प्रमाणपत्र के साथ इस सर्टिफिकेट के अनिवार्यता की मंजूरी भी लगभग तय, जानें भर्ती से जुड़ा ये ताजा अपडेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा का परिणाम जारी करने के बाद राजस्व लेखपाल के पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया तेज कर दी है। जल्द ही आयोग द्वारा इस भर्ती में आवेदन को लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। 

उत्तर प्रदेश में राजस्व लेखपाल के 7,882 पदों पर भर्ती के लिए तैयारियां तेज हो चुकी हैं। यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती में लागू होने वाले नए नियमों से जुड़ी जानकारियां पहले ही साझा कर चुका है। प्रतियोगी अभ्यर्थियों को आयोग ने यह पूर्व में ही स्पष्ट कर दिया था कि केवल प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (PET) में सफल होने वाले और भर्ती के लिए निर्धारित किए जाने वाले अंकों के साथ पास हुए उम्मीदवारों को ही राजस्व लेखपाल की मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। 

लेखपालों के करीब 8,000 पदों पर होने वाली इस भर्ती में कंप्यूटर का सीसीसी प्रमाणपत्र अनिवार्य है लेकिन सामने आ रही जानकारी के मुताबिक इस अनिवार्यता के लिए राजस्व परिषद ने लेखपाल भर्ती की नियमावली में बदलाव का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। जल्द ही इस बात पर उच्चाधिकारियों की सहमति मिलते ही आयोग को नई नियमावली के संबंध में जानकारी दे दी जाएगी और राजस्व लेखपाल भर्ती में सीसीसी सर्टिफिकेट को आधिकारिक रूप से अनिवार्य कर दिया जाएगा। इस भर्ती से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं।

PET में कितना स्कोर हासिल करने वाले अभ्यर्थी बन सकेंगे लेखपाल

यूपीएसएसएससी की प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा में लगभग 24 लाख प्रतियोगी उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था जिसमें से करीब 17 से 18 लाख अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था। इस परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद कई लोगों का यह भी मानना है कि जल्द ही आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्व लेखपाल पदों की इस भर्ती में न्यूनतम 70 से 75 पर्सेंटाइल अंक हासिल करने वाले प्रतियोगी  उम्मीदवारों को ही मुख्य परीक्षा में दावेदारी करने का मौका दिया जाएगा। 

अगर ऐसा होता है तो एक अनुमान के मुताबिक पीईटी में शामिल हुए 17 लाख अभ्यर्थियों में से केवल तीन से चार लाख उम्मीदवारों को ही लेखपाल भर्ती में आवेदन करने का मौका मिल पाएगा। हालांकि इस संबंध में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।

'