Today Breaking News

अब होगा राहुल द्रविड़ की रणनीति का असली टेस्ट, नई चुनौती के लिए तैयार है टीम इंडिया

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर. टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में शानदार आगाज हुआ और नए कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में भारत ने 3-0 से सीरीज पर कब्जा जमाया। द्रविड़ के सामने अब असली चुनौती न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। ऐसे में देखना होगा कि अपने दौर में टेस्ट क्रिकेट की भरोसेमंद दीवार माने जाने वाले द्रविड़ की रणनीति क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में कितनी कारगार साबित होती है।

केन विलियमसन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड की टीम ने इस साल जून में भारत को फाइनल में हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीता था और अब वही कीवी टीम एक बार फिर टीम इंडिया को उसी के घर में चुनौती देने पहुंच चुकी है। हालांकि, तब से अब तक कुछ चीजें बदल चुकी हैं। अब रवि शास्त्री की जगह द्रविड़ टीम इंडिया के कोच बन गए हैं और कानपुर टेस्ट में नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे कप्तानी करेंगे।

माना जा रहा है कि भारतीय टीम की सफलता काफी हद तक द्रविड़ की रणनीतियों पर निर्भर करेगी और ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 नवंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच में इस बात की काफी संभावना है कि भारतीय टीम प्रबंधन प्रतिभाशाली शुभमन गिल से मध्यक्रम में बल्लेबाजी करवाए। टीम प्रबंधन बड़े खिलाडि़यों की अनुपस्थिति में गिल की आक्रामक शैली को परखना चाहता है।

शुभमन गिल संभालेंगे मध्य क्रम को

पता चला है कि शुभमन से कहा गया है कि वह कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे। इस दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए रोहित शर्मा के नहीं होने से टीम प्रबंधन के लिए यह एक शानदार मौका है कि वह मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में गिल के कौशल को परख सके। कोहली मुंबई टेस्ट, जबकि रोहित दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम में वापस आएंगे। शानदार लय में चल रहे लोकेश राहुल पारी का आगाज करेंगे, जहां मयंक अग्रवाल उनके जोड़ीदार की भूमिका निभा सकते है।

समझा जाता है कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली नई चयन समिति और मौजूदा टीम प्रबंधन को लगता है कि उन्हें कोहली के अलावा मध्यक्रम में कम से कम एक खिलाड़ी की जरूरत है, जो अपने आक्रमण से विपक्षी खेमे को परेशान कर सके। उनका मानना है कि चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी की बल्लेबाजी की शैली लगभग एक जैसी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ रिद्धिमान साहा टीम के मुख्य विकेटकीपर हैं, जो रिषभ पंत से उलट रक्षात्मक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

रोहित, कोहली और पंत के बिना बल्लेबाजी क्रम में आक्रामक बल्लेबाजों की आवश्यकता होगी और ऐसे में गिल उपयुक्त हैं। उनके पास लगभग सारे शाट हैं। वह दूसरी नई गेंद के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। गिल अगर मध्यक्रम में सफल रहते हैं तो कोहली और रोहित की वापसी के बाद इससे पुजारा और रहाणे पर भी अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव रहेगा। चयनकर्ताओं ने श्रेयस अय्यर को मध्यक्रम के विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में शामिल किया है, लेकिन मुंबई के इस खिलाड़ी को टेस्ट पदाेर्पण के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। 

'