Today Breaking News

सीएम योगी का निर्देश- वैक्सीन की डबल डोज का सर्टिफिकेट लाने वालों को मिलेंगी सुविधाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. प्रयागराज के संगम की रेती पर वर्ष 2022 में माघ मेले का आयोजन तो होगा, लेकिन इस साल भी कोरोना महामारी को देखते हुए सख्ती रहेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वैक्सीन की डबल डोज लेकर लोगों से आने की अपील की जाए। इस पर मेला प्राधिकरण सभी संस्थाओं से कहेगा कि डबल डोज का प्रमाणपत्र जरूर लें। डबल डोज का प्रमाणपत्र वाले लोगों को ही मेले में जमीन और सुविधाएं दी जाएंगी। इसके साथ ही मेले में सभी व्यवस्थाएं पिछले साल जितनी ही होंगी। 

माना जा रहा था कि इस साल कोरोना का कहर कम हो रहा है। ऐसे में मेले में रौनक बढ़ेगी, लेकिन मेला प्राधिकारण के सामने दो समस्याएं हैं। एक बजट और दूसरा गंगा का जलस्तर। इस बार बढ़े जल स्तर के कारण 20 फीसदी जमीन कम हो गई है। ऐसे में सुविधाएं और जमीन बांटने में परेशानी आना तय है। प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि शनिवार को भी गंगा का पाटा बेहद चौड़ा था और पानी का बहाव तेज था। ऐसे में कटान भी अधिक दिखेगा। इस लिहाज से इस बार सुविधा और जमीन बढ़ा पाना संभव नहीं है। 

वहीं इस बार महज 59 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। ऐसे में बजट की कमी से भी सुविधाओं पर असर रहेगा। इतना जरूर है कि पिछले साल जहां पर आरटीपीसीआर रिपोर्ट को अनिवार्य किया गया था। वहीं इस बार वैक्सीन की डबल डोज का प्रमाणपत्र अनिवार्य कर दिया गया है। वैक्सीन की डबल डोज का प्रमाणपत्र लोगों को देना होगा।

माघ मेले के लिए अभी से लोगों ने जमीन और सुविधाएं मांगनी शुरू कर दी है। जिन संस्थाओं ने पिछली बार जमीन नहीं ली थी, उनके भी आवेदन आने लगे हैं। ओएसडी मेला संत कुमार ने बताया कि शासन के निर्देश के क्रम में मेले का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री का स्पष्ट निर्देश है कि कोविड गाइडलाइन का पालन कराया जाए। इसके क्रम में काम कराया जाएगा। 

'