Today Breaking News

1100 करोड़ से UP में बनेंगे 6 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे एक्सेस कंट्रोल - केन्द्रीय मंत्री गडकरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि यूपी में छह ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे एक्सेस कंट्रोल बनाया जाएगा। समय कम होने के कारण उन्होंने इस बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं दी, कहा कि मैंने आज केशव मौर्य से कहा कि समय की कमी है, मैं जाते-जाते कागज आपके हाथ में देता हूं, आप ट्वीट कर देना। 

प्रतापगढ़ के सुखपालनगर में बाईपास के शिलान्यास के अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि कहा कि अब हम दिल्ली से लखनऊ तक नया एक्सप्रेस हाईवे बनाने जा रहे हैं, जिससे दिल्ली से लखनऊ की दूरी साढ़े तीन घंटे में तय की जा सकेगी। कहा कि, परसों वह मेरठ में थे। पहले चार घंटे लगते थे मेरठ से दिल्ली जाने में अब 40 मिनट लगता है। कहा कि दिल्ली से देहरादून और हरिद्वार का सफर दो घंटे, चंड़ीगढ़ तीन घंटे, अमृतसर चार घंटे, कटरा छह घंटे, श्रीनगर आठ घंटे और मुम्बई 12 घंटे में होगा। 

केंद्रीय मंत्री ने 14 किलोमीटर लंबे बाईपास का शिलान्यास करने के दौरान ही इसकी लंबाई तीन किलोमीटर और बढ़ाने की घोषणा की। सांसद संगमलाल गुप्ता ने शहर की जाम की समस्या को ध्यान में रखते हुए पहले ही केंद्रीय मंत्री से बाईपास को तीन किलोमीटर बढ़ाने की मांग रखी थी। जनसभा के दौरान भी सांसद ने अपनी मांग दोहराई तो केंद्रीय मंत्री ने इसे मंजूरी देने में देरी नहीं की। गडकरी ने कहा कि बाईपास 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। 

इसमें सुखपालनगर से भुआलपुर, खजोहरी होते हुए मानधाता रोड तक का बढ़ा हुआ बाईपास का भाग भी शामिल रहेगा। बाईपास बनने से प्रतागढ़ के लोग आसानी से अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, जौनपुर, बादशाहपुर, वाराणसी, प्रयागराज, कौशांबी का सफर जाम में फंसे बिना पूरा कर सकेंगे। 

इसके साथ ही मंत्री ने जिले को कई सड़कों के चौड़ीकरण के साथ ही सई नदी पर फोरलेन पुल की सौगात दी। इतना ही नहीं भुपियामऊ से सोनांवा तक की सड़क का चौड़ीकरण के साथ ही डिवाइडर भी बनाया जाएगा। जनसभा के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रायबरेली से प्रयागराज की सड़क 105 किलोमीटर की दूरी में चौड़ी होगी। यह सड़क फोरलेन की होगी। 

इसके अलावा जगतपुर सड़क पांच किलोमीटर, बाबूगंज की सड़क 5.4 किलोमीटर, ऊंचाहार सड़क 11 किलोमीटर तथा आलापुर की तीन किलोमीटर सड़क भी फोरलेन बनाई जाएगी। इसके अलावा प्रदेश में 11 सौ करोड़ की लागत से 22 बाईपास बनाए जाने की घोषणा भी केंद्रीय मंत्री ने की। इनमें से रायबरेली-सुलतानपुर, रायबरेली-जौनपुर तथा सुलतानपुर-लखनऊ बाईपास शामिल है। अयोध्या से चित्रकूट के लिए 258 किलोमीटर सड़क पांच हजार करोड़ से बनाई जाएगी।

'