Today Breaking News

मुंबई-दिल्ली से घूम कर बनारस आए 6 लोग साथ में लाए कोरोना संक्रमण, सक्रिय मरीजों की संख्‍या 8

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. दिल्ली, मुंबई व जमशेदपुर से आए तीन लोगों समेत छह लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। बुधवार को एक ही दिन में छह लोगों के संक्रमित पाए जाने से स्वास्थ्य विभाग के माथे पर बल आ गए हैं। इनमें चार पुरुष व दो महिलाएं हैं। उनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच कराई जा रही है। नए मामलों के साथ सक्रिय केस की संख्या आठ हो गई है।

अभी कुछ दिन पहले ही 25 दिसंबर को काशी हिंदू विश्वविद्यालय चिकित्सा विज्ञान संस्थान के कार्डियोलाजी विभाग में तैनात एक डाक्टर समेत दो लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए थे। इसमें शामिल बुजुर्ग 24 दिसंबर को मुंबई से लौटे थे। हालांकि बीएचयू के डाक्टर की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं पाई गई। एसीएमओ डा. एसएस कन्नौजिया ने बताया कि 11 दिसंबर के पहले के सभी सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट आ गई है। राहत की बात यह है कि इन रिपोर्ट में डेल्टा वैरिएंट ही मिले है। हालांकि अन्य की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। बुधवार को जो लोक संक्रमित मिले उसमें से चार की जांच चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के एमआरयू लैब में हुई है। यहां पर एक गाजीपुर का भी एक व्यक्ति पाजिटिव मिला है।

वहीं वाराणसी में जो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं उने 56 वर्षीय पुरुष अहिल्याबाई नगर, 52 साल के गौरीगंज भेलूपुर, 45 वर्षीय पुरुष भगवानपुर, 71 साल के बुजुर्ग अस्सी, 64 साल की महिला अस्सी व 35 साल की महिला बृजइन्क्लेव कालोनी नगवां निवासी हैं।

कोरोना प्रबंधन का तीन व चार को संपूर्ण पूर्वाभ्यास, परखी जाएगी तैयारी

कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर व बच्चों में कोविड संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियों के लिए शासनादेश जारी हो गए है। इसके लिए तीन व चार जनवरी को जिले में सभी कोरोना प्रबंधन का संपूर्ण पूर्वाभ्यास (फुल रिहर्सल) किया जाएगा। जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि पूर्वाभ्यास के लिए सभी कोविड प्रबंधन चिकित्सा इकाईयों में व्यवस्था व सुविधा जल्द से जल्द सुदृढ़ कर ली जाए। इकाइयों में आक्सीजन प्लांट, संसाधन, दवाएं, एंबुलेंस, आइसीसीसी काल सेंटर, तैनाती स्थल, अंतरविभागीयकोविड वार्ड सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को अच्छी तरह जांच लिया जाए।तैनाती रोस्टर का होगा गठन : जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में कोविड संक्रमण के प्रबंधन की तैयारियों का प्रयोगात्मक विश्लेषण व सम्पूर्ण पूर्वाभ्यास के दौरान पाई गई कमियों को चिह्नित कर उनका निराकरण किया जाएगा।

कोविड प्रबंधन की तैयारियों के लिए समय-समय पर की जाने वाली गतिविधियों जैसे चिकित्सा इकाईयों का चयन, मानव संसाधन का चिह्निकरण व प्रशिक्षण, डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती रोस्टर का गठन, दवा-उपकरणों की उपलब्धता व क्रियाशीलता के संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए हैं। ड्यूटी रोस्टर में ये किए गए नामित : सीएमओ ने बताया कि जनपद में स्थापित समस्त कोविड प्रबंधन इकाईयों में तीन व चार जनवरी को पूर्ण दिवस यानी सुबह 10 से शाम पांच बजे तक पूर्वाभ्यास किया जाएगा। 

समस्त चिह्नित कोविड प्रबंधन इकाईयों के रोस्टर में सूचीबद्ध सभी चिकित्सक व पैरा मेडिकल स्टाफ पूर्वाभ्यास में प्रतिभाग करेंगे। कोविड प्रबंधन के जिले स्तर से अथवा चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित आनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले चिकित्सकों, पैरामेडिकल व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को पूर्वाभ्यास में अनिवार्य रूप से सम्मिलित किया जाएगा। ड्यूटी रोस्टर में नामित वार्डब्वाय व सफाई कर्मी एंबुलेंस चालक, चिकित्सा इकाईयों पर तैनात फार्मासिस्ट व लैब टेक्नीशियन भी प्रतिभाग करेंगे। 

रोजाना शाम छह बजे तक उलब्ध करानी होगी सूचना : सीएमओ ने बताया कि प्रत्येक चिन्हित ब्लाक में एक-एक अपर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा रिहर्सल का पर्यवेक्षण किया जाएगा।

'