Today Breaking News

सरकार की इस योजना से 752 रुपये जमाकर पाएं हर महीने 10 हजार, जानें कैसे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. केंद्र की मोदी सरकार आमजन के लिए कई पेंशन योजनाओं संचालित कर रही है. जिसमें सबसे लोकप्रिय पेंशन योजना है अटल पेंशन योजना. जिसमें हितग्राही कुछ पैसे जमाकर 60 साल के बाद पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना में मामूली निवेश पर बेहतर रिटर्न मिलता है ताकि बुढ़ापे में किसी तरह की दिक्कत न हो.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

अटल पेंशन योजना के लिए आप अपने बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस योजना के आपका आधार आपके बैंक के केवाईसी से जुड़ सकता है. साथ ही आप आधार लिंक के माध्यम से ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं.

इन निवेशों में मिलेगा बेहतर रिटर्न

इस स्कीम के तहत 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी आवेदन कर सकता है. इसके लिए 18 साल का व्यक्ति प्रतिमाह 42 रुपये जमा करता है तो 60 साल की उम्र में हर महीने 1 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. वहीं, 210 रुपये जमा करने पर प्रति महीने 5 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. यदि पति और पत्नी हर महीने 752 रुपये निवेश करती है तो 10 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन मिलेगी.

वहीं, 40 की उम्र का कोई व्यक्ति निवेश करना चाहता है तो उसे 1 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन के लिए प्रति महीने 291 रुपये जबकि 5 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन के लिए 1454 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे.

पत्नी के मरने पर पति और दोनों के न रहने पर नॉमिनी को मिलेगी रकम

इस योजना में निवेश करने वाले किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो पेंशन राशि की गांरटी होती है. ये पेंशन पति की मौत के बाद पत्नी और पत्नी के मौत के बाद पति को दी जाती है और दोनों के न रहने पर पूरी राशी नॉमिनी को दी जाती है.

'