Today Breaking News

CM योगी का ग्राम प्रधानों को तोहफा, 5 लाख के काम का पावर मुखिया को

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंचायत प्रतिनिधियों को कई सौगातें दीं. लखनऊ में आयोजित ग्राम उत्कर्ष समारोह में सीएम योगी ने ग्राम प्रधानों और जिला पंचायत के प्रतिनिधियों के वित्तीय अधिकार और मानदेय बढ़ाने की घोषणा की. 

अब ग्राम प्रधान अपने स्तर पर दो लाख के बजाय 5 लाख रुपये तक के विकास कार्य करवा सकेंगे. वहीं, जिला पंचायतों के लिए विकास कार्यों खर्च करने की सीमा भी 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई है. प्रदेश की 59062 ग्राम पंचायतों और 74 जिला पंचायतों को इसका फायदा मिलेगा.

लखनऊ के वृंदावन योजना स्थित डिफेंस एक्सपो मैदान में बुधवार को एक लाख से ज्यादा पंचायत प्रतिनिधि और सहायक जुटे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय का शुभारंभ भी किया. अब ग्रामीणों को आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र बनवाने जैसे कामों के लिए कस्बों और शहरों की ओर नहीं जाना पड़ेगा. ये सभी काम ग्राम पंचायत स्तर पर हो सकेंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी सरकार विकास कार्यों में रुपयों की कमी नहीं आने देगी. विकास कार्य के लिए पर्याप्त धनराशि दी जाएगी. गांव के लोगों को अब बैंकों में नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि गांव में ही बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट सखी लोगों की समस्या का समाधान करेंगी. प्रमाण-पत्र के लिए अब ब्लॉक, तहसील और जिलों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

'