Today Breaking News

जमीन उगलेगी सोना! बहुमूल्य खनिजों की माइन‍िंग के ल‍िए योगी सरकार न‍िकालेगी ग्‍लोबल टेंडर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के सोनभद्र और ललितपुर जिले में मौजूद सोना, आयरन और रॉक फास्फेट जैसे बहुमूल्य खनिजों की खुदाई को मंजूरी दे दी है. गुरुवार को योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में खनिज संपदा से भरपूर सोनभद्र और ललितपुर क्षेत्र से सोना, राक फास्फेट और आयरन के खनन के प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई. सरकार इन बहुमूल्य खनिजों का खनन कराएगी. इन बहुमूल्य खनिजों को निकालने के लिए ग्लोबल टेंडर होगा.

कैबिनेट बैठक में गुरुवार को ई-नीलामी के लिए एसबीआई कैपिटल मार्केट लि. को ट्रांजेक्शन एडवाइजर और केंद्र की संस्था एमएसटीसी लि. को नामित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि देश में पहली बार एंडालुसाइट का खनन यूपी में होगा. यह तापरोधक खनिज है. इसका उपयोग स्पार्क प्लग, पोर्सिलेन आदि बनाने में किया जाता है. उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार सोनभद्र में सोने का खनन भी होगा. सोने का खनन अभी तक देश में सिर्फ कर्नाटक में ही होता है. ललितपुर में राक फास्फेट का खनन शुरू किया जाएगा.

इसके अलावा इन प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली 

गुरुवार को योगी सरकार ने कैबिनेट बाई सर्कुलेशन प्रदेश के हर पुलिस थाने में 12 से 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इसके लिए सरकार ने 300 करोड़ रुपए के बजट को भी मंजूरी दे दी है. इसके अलावा जिन प्रस्तावों को कैबिनेटसे मंजूरी मिली है उसमें प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते एटीएस को देवबंद सहारनपुर में अपने यूनिट और कमांडों ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने के लिए निशुल्क भूमि देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. साथ ही मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगी. राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी संशोधन बिल 2021 को मंजूरी दे दी.

'