Today Breaking News

खुशखबरी! अब और सुहाना होगा ट्रेन का सफर, रेलवे यात्रियों मिलने जा रही है ये 3 बड़ी सुविधाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में कोहरे के कारण अक्सर ट्रेन काफी देरी से चलती है. सर्दियों में ट्रेन की देरी की वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में भारतीय रेलवे यात्रियों को तीन बड़ी सुविधाएं देने जा रहा है. इस सुविधा के तहत सर्दी में कोहरे की वजह से ट्रेने लेट नहीं होगी. इसके लिए रेलवे द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा यात्रियों को एसएमएस के जरिए ट्रेन की सटीक लोकेशन मिलेगी. साथ ही अब स्टेशन पर लगी जीपीएस क्लॉक से ट्रेनों की पल-पल की जानकारी भी यात्रियों को मिलती रहेगी. यह तीनों सुविधाएं यात्रियों की जरूरत के मद्देनजर शुरू की गई है.

जीपीएस घड़ी से मिलेगी स्टेशन पर जानकारी- यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेनों की जानकारी देने के लिए अब जीपीएस गाड़ियों की संख्या स्टेशन पर बढ़ाने का काम किया जा रहा है. इससे प्लेटफार्म पर बैठे-बैठे ही यात्रियों को ट्रेन की पल-पल की जानकारी मिल सकेगी. पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी, बीना, संत हिरदाराम नगर समेत 85 स्टेशनों पर जीपीएस आधारित घड़ियां काम कर रही हैं. ट्रेनें जैसे-जैसे आगे बढ़ती हैं उनके संबंधित स्टेशनों पर पहुंचने का समय इन घड़ियों पर अपडेट होता रहता है. अभी रेलवे के पोर्टल पर ही ट्रेनों के पहुंचने की जानकारी मिलती थी.

कोहरे में ट्रेन नहीं होगी लेट

सर्दी में कोहरे की वजह से ट्रेनें लेट न हों इसके लिए नई फाॅग डिवाइस का सहारा लिया गया है. पश्चिम-मध्य रेल 604 फॉग सेफ्टी डिवाइस ट्रेनों में लगा रहा है. अभी 302 ट्रेनों में यह ट्रेनें भी लग चुकी हैं. एक ट्रेन के लिए दो डिवाइस दी गई हैं, ताकि एक खराब हो तो लोको पायलट दूसरी का उपयोग कर सके. वॉकी-टॉकी की तरह ही क्रू-ऑपरेटेड फॉग सेफ्टी डिवाइस है. इसका उपयोग लोको पॉयलट करते हैं. उन्हें  डिवाइस का एक सेट दे दिया जाता है, इसमें दो डिवाइस रहती हैं. इसके 80 से 85 फीसदी तक रिजल्ट अच्छे आ रहे हैं और ट्रेनों को चलाने में इस सीजन में ज्यादा समस्या नहीं हो रही.

SMS से पल-पल की अपडेट

अब जो भी ट्रेन लेट होगी उसकी पहले ही सही जानकारी यात्री को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी.  इससे यात्री को स्टेशन पर बैठकर ट्रेन के आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सटीक जानकारी होने पर यात्री समयानुसार स्टेशन पर आकर अपनी ट्रेन में यात्रा कर सकेगा. यात्रियों को इसमें पर मिलने वाली यह पहली सुविधा रहेगी. इससे यात्री कोई यात्रा और ट्रेनों से जुड़ी जानकारी आसानी से उपलब्ध होगी.

'