Today Breaking News

स्मार्ट फ़ोन की स्पीड हो जाएगी सुपर फास्ट ऐसे क्लियर करें कुकीज और कैशे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. आज के समय में स्मार्टफोन की स्पीड को तेज करने के लिए स्मार्टफोन कंपनियां लगातार काम कर रही हैं। मगर इसके बावजूद भी हम में से अधिकतर लोग इस बात से दुखी हो जाते हैं कि स्मार्टफोन की स्पीड क्यों कम हो जाती है।

कई बार लोगों को समझ नहीं आता है कि स्मार्टफोन के स्लो होने के पीछे की वजह क्या है। हम अक्सर इंटरनेट पर कुछ न कुछ सर्च करते ही रहते हैं और एंड्रॉयड पावर्ड फोन के वेब ब्राउजर ऐप, गूगल क्रोम, मोजिला फायरफॉक्स आदि फ्यूचर में सेव किए गए एसेट्स से जानकारी को जल्दी लोड करने के एक्सपीरियंस को फास्ट करने के लिए सभी डाटा सेव करते रहते हैं। 

यह डाटा यूजर्स के फोन में कैशे और कुकीज के तौर पर स्टोर होता रहता है। लंबे समय बाद फोन में उन फाइल्स का ढेर जमा हो जाता है जो कि आपके किसी भी काम नहीं आता है। इस डाटा का वजह से आपके स्मार्टफोन को स्पीड काफी स्लो हो जाती है। इससे बचाव के लिए अपनी कुकीज और कैशे को साफ करना चाहिए जो आपके फोन को गैर जरूरी स्टोरेज इंफॉर्मेशन से फ्री करता है। हम आपको यह बता रहे हैं कि आपको स्मार्टफोन कुकीज, Google क्रोम पर कैशे, मोजिला फायरफॉक्स वेब ब्राउजर कैसे साफ करना चाहिए।

Android स्मार्टफोन पर कैशे और कुकी कैसे करें साफ:

Google Chrome में, ब्राउजर के टॉप-राइट कॉर्नर में मोर आइकन प्रेस कीजिए जो कि 3 वर्टिकल डॉट्स द्वारा रिप्रेजेंट किया गया है।

उसके बाद हिस्ट्री पर टैप कीजिए।

अपनी कुकी और कैशे हटाने के लिए ब्राउजिंग डाटा साफ कीजिए।

आप अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी, फिर ब्राउजिंग डाटा साफ करने के लिए चयन करके क्रोम सेटिंग मीनू से ब्राउजिंग डाटा भी साफ कर सकते हैं।

आपके ब्राउजिंग हिस्ट्री, कुकी और साइट डाटा, और कैश्ड इमेज और फाइल्स को हटाने के लिए बेसिक और एडवांस सेटिंग्स तब क्रोम में उपलब्ध होती हैं। आप टाइम रेंज ड्रॉप-डाउन का इस्तेमाल यह चयन करने के लिए भी कर सकते हैं कि आपको अपनी सारी जानकारी को हटाना है या फिर सिर्फ बीते 24 घंटों से 4 हफ्ते तक हटाना है। अगर आप चाहें तो आप एडवांस टैप करके सेव किए गए पासवर्ड, फॉर्म डाटा ऑटोफिल और साइट सेटिंग भी हटा सकते हैं। आपको जो हटाना है तो उसका चयन करने के बाद ब्लू क्लियर डाटा साफ करें आइकन को हिट कीजिए और यह आपसे बिना मंजूरी ही मिट जाएगा। ऐसे में कंफर्म कीजिए कि आप ठीक वही कर रहे हैं जो आपको चाहिए।

Mozilla Firefox में स्मार्टफोन कुकीज और कैशे कैसे करें साफ

आप मोजिला फायरफॉक्स एंड्रॉयड ऐप के अंदर से कुकीज और कैशे को साफ कर सकते हैं। यह आपको Google क्रोम के जैसा ही करना है। वहां पर पहुंचने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

आपको एड्रेस बार के दाईं ओर मौजूद मोर बटन पर क्लिक करना है, जिसे एक बार फिर 3 वर्टिकल डॉट्स द्वारा दिखाया गया है।

फिर उसके बाद सेटिंग्स में जाना है और ड्रॉप-डाउन मीनू से डिलीट ब्राउजिंग डाटा का चयन करना है।

Firefox में आपको इरेज हुए ब्राउजिंग डाटा मीनू के अंदर ज्यादा ऑप्शन मिलते हैं। इससे आप कुकीज और कैश्ड फोटो और फाइल्स के अलावा किसी भी मौजूदा ओपन टैब, अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री और साइट डाटा, साइट परमिशन और यहां तक कि अपने डाउनलोड फोल्डर को भी हटा सकते हैं।

'