Today Breaking News

PM नरेन्द्र मोदी आज करेंगे श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर का शुभारंभ, नए रूप में दिखेगी काशी की तस्वीर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी 13 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को बड़ी सौगात देंगे। पीएम मोदी कल वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ कारिडोर का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद से काशी की तस्वीर विश्व फलक पर एक नए रूप में दिखेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का कायाकल्प ऐसा किया है कि यहां पर दस वर्ष पहले आने वाला शख्स आश्चर्यचकित रह जाता है। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के साथ ही श्री काशी विश्वनाथ कारिडोर तक पीएम मोदी के काम की चमक अब दिखने लगी है। इसके साथ ही विकास की अन्य परियोजनाओं की राह पर अब काशी सरपट दौड़ लगा रही है।

पीएम मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र में वाराणसी श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर परियोजना का शुभारंभ करेंगे। इस भव्य समारोह में भाजपा शासित सभी प्रदेश के सीएम तथा डिप्टी सीएम भी पधारेंगे। इसके अलावा समेत देशभर के तीन हजार से ज्यादा धर्माचार्य संत और गणमान्य लोग शामिल होंगे। इस शुभारंभ कार्यक्रम का देशभर में 51 हजार जगहों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 11 बजे विशेष विमान से लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंचेंगे। वहां से सेना के हेलीकाप्टर द्वारा वह संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बने हेलीपैड पर पहुंचेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से बाबा कालभैरव मंदिर पहुंच वहां पांच-दस मिनट तक पूजन-अर्चन करेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से ही मछोदरी होते राजघाट जाएंगे। वहां कार से उतरकर क्रूज पर सवार होकी गंगा नदी के रास्ते ललिता घाट पहुंचेंगे।

ललिता घाट पर बने जेटी पर उतरकर प्रधानमंत्री फ्लीट गोल्फ कोर्ट या फिर पैदल ही मंदिर जाने वाली स्वचालित सीढ़ियों से ऊपर पहुंचेंगे। वहां चौक द्वार पर उन्हें गंगाजल समेत देश की अन्य नदियों के जल का घड़ा सौंपा जाएगा। जल लेकर वे पैदल ही चौक होते हुए सीधे गर्भगृह में जाएंगे। वहां 11 वैदिक ब्राह्मणों द्वारा महादेव का जलाभिषेक व विधिवत पूजन-अर्चन कराया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक शुभ मुहूर्त में पूरे विधि-विधान से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री जल, दूध, शहद, बेलपत्र से बाबा का अभिषेक करेंगे। इसके बाद देश भर से आए संत समाज से आशीष लेंगे। लोकार्पण के बाद धाम से ही प्रसाद वितरण का सिलसिला शुरू होगा, जो काशी में घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। 22 मिनट तक विशेष पूजन-अर्चन के बाद वह बाहर लगी कुर्सियों में अगली पंक्ति पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी संग बैठेंगे। वह वहीं से स्विच दबाकर धाम का लोकार्पण करेंगे और फिर सबके साथ प्रसाद ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री धाम का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद श्रमिकों संग फोटो खिंचवाएंगे।

यहां से वापस जाते समय करीब 40 मिनट तक वह परिसर में घूमकर पूरे निर्माण कार्यों का अवलोकन करेंगे। इसके बाद वहां से निकलकर क्रूज से रविदास घाट पर जाएंगे। इसके बाद वहां से सड़क मार्ग से बनारस रेल कारखाना के अतिथि गृह पहुंचेंगे। बरेका में डेढ़ घंटे तक विश्राम करेंगे।

शाम साढ़े पांच बजे निकलेंगे गंगा आरती देखने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बरेका गेस्ट हाउस से निकलकर शाम साढ़े पांच बजे रविदास घाट पहुंचेंगे। वहां क्रूज में घाटों का भ्रमण करते हुए गंगा आरती देखेंगे। वाराणसी में गंगा आरती देखने के बाद वह देश के अनेक राज्यों से आए मुख्यमंत्रियों व उनके परिवारीजनों के साथ जलपना करेंगे। इसके बाद वापस बरेका अतिथिगृह चले जाएंगे।

51 हजार स्थानों पर लोकार्पण का लाइव प्रसारण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में 13 दिसंबर को तीन हजार धर्माचार्य, साधु-संत, महात्मा व विद्वतजन काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के साक्षी बनेंगे। देश में 51 हजार स्थानों पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। इनमें प्रदेश के 27 हजार स्थानों पर कार्यक्रम देखा जाएगा।

देश भर से संतों की जुटान

श्री काशी विश्वनाथ कारिडोर के लोकार्पण समारोह में देश भर से साधु-संत आ रहे हैं। इनमें श्रीश्री रविशंकर, जग्गी वासुदेव, बाबा रामदेव, मोरारी बापू, स्वामी वासुदेवाचार्य आदि शामिल हैं। श्रीश्री रविशंकर रात में आर्ट आफ लिङ्क्षवग के वालेंटियरों से मुलाकात करेंगे। मोरारी बापू सतुआ बाबा आश्रम में ठहरेंगे और 13 की सुबह लोकार्पण समारोह में शामिल होने के बाद प्रस्थान कर जाएंगे।

बदल गई रंगत

काशी विश्वनाथ कारिडोर ने श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास के क्षेत्र की रंगत को बदल दिया है। 20-25 फीट चौड़ा कारिडोर गंगा नदी पर ललिता घाट को मंदिर परिसर में मंदिर चौक से जोड़ेगा। प्राचीन काल की तरह शिव भक्त हर सुबह पवित्र नदी में डुबकी लगा सकता है और मंदिर में भगवान शिव के दर्शन कर पाएगा। अब घाट से सीधे मंदिर दिखाई देगा।

वाराणसी में अधिक शहर में पर्यटकों को लाने की कोशिश

मार्च 2018 में शुरू की गई काशी विश्वनाथ कारिडोर प्रोजेक्ट पीएम मोदी की महत्वकांक्षी परियोजना है। देश की सत्ता में 2014 में सत्ता में आने के बाद से पीएम मोदी के कई विकास कार्यों में काशी विश्वनाथ कारिडोर देश को एक नायाब तोहफा है।

मंगलवार को भी वाराणसी में रहेंगे पीएम नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेनद्र मोदी मंगलवार को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व संत सदाफल देव महाराज की जेल यात्रा के शताब्दी महोत्सव एवं विहंगम योग संत समाज के 98वें वार्षिकोत्सव पर आयोजित समारोह में दोपहर एक बजे योग, अध्यात्म और विश्वशांति का संदेश देंगे। उनके साथ इस दौरान मंच पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी रहेंगे। 

'