Today Breaking News

अब मोबाइल एप से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान कर सकेंगे आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से आच्छादित किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की सुविधा मिल रही है, लेकिन प्रक्रिया कठिन होने से दिक्कत हो रही है। इसको देखते हुए सरकार ने यूपीपीएम किसान केसीसी मोबाइल एप लांच किया है। किसान अब घर बैठकर आवेदन कर सकते हैं। एप के प्रयोग को लेकर कुशीनगर में कृषि विभाग की ओर से किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

किसान अब असानी से ले सकेंगे सरकारी सुविधा का लाभ

शासन की मंशा है कि किसानों को सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सके। पात्र किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार अधिकांश विभागों के कामों को आनलाइन कर रही है। शासन ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों के लिए केसीसी की सुविधा देने का फैसला लिया था, जिसके बाद में इस योजना के जुड़े किसानों को केसीसी का लाभ दिया जाने लगा। केसीसी बनवाने के लिए किसानों को काफी परेशानी हो रही थी।

आवेदन के लिए पीएम किसान योजना में पंजीकरण होगा आवश्‍यक

अब किसान मोबाइल एप के माध्यम से केसीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए पीएम किसान योजना में उनका पंजीकरण होना अनिवार्य है। इसके बाद किसान को बैंक खाता और जमीन का विवरण भरना होगा। खसरे के अनुसार, बोई गई फसलों का विवरण फीड करना होगा। पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी। पूरा विवरण पोर्टल पर अपलोड करने के बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। जिसे भरने के साथ ही डाटा अपलोड हो जाएगा।

सप्ताहभर में राजस्व विभाग पूरा करेगा सत्यापन

आवेदन के बाद राजस्व विभाग को सात दिन में आनलाइन किसानों का डाटा सत्यापन करना होगा। सत्यापन के बाद आइएफएससी कोड के आधार पर डाटा संबंधित बैंक की शाखा में पहुंच जाएगा। बैंक की ओर से 15 दिन में पूरी प्रक्रिया कर केसीसी जारी करना होगा। इसमें हीलाहवाली करने पर विभाग संबंधित बैंक के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

आवेदन की प्रक्रिया की किसानों को दी जा रही जानकारी

जिला कृषि अधिकारी प्‍यारेलाल ने बताया कि केसीसी के लिए किसान अब एप पर आवेदन कर सकते हैं। व्यवस्था को सरल बनाया गया है। इसकी जानकारी उन्हें दी जा रही है।

'