Today Breaking News

कानपुर मेट्रो का उद्घाटन कर PM मोदी ने CM योगी के साथ किया सफर, बने पहले यात्री

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर. आईआईटी कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह में आईआईटी के छात्रों को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया. कानपुर मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ कानपुर मेट्रो की यात्री की. 

पीएम मोदी कानपुर मेट्रो में सफर करने वाले पहले यात्री बने. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठीक 12:50 बजे आईआईटी स्टेशन पहुंच गए और मेट्रो से नॉन स्टॉप गीता नगर तक के लिए निकल गए. आईआईटी स्टेशन पर प्रधानमंत्री ने बीपीसीएल की एक परियोजना का मॉडल देखा। फिर एस्कलेटर के जरिए प्रथम तल पर गए. पीएम मोदी ने मेट्रो से नॉन स्टॉप गीता नगर तक का सफर किया. इस दौरान मेट्रो बीच में कल्याणपुर, एसपीएम, सीएसजेएम विश्वविद्यालय और गुरुदेव के स्टेशन पर भी मेट्रो नहीं रुकी.

पीएम मोदी व सीएम योगी ने आईआईटी स्टेशन पर मौजूद कॉनकोर एरिया में 11 पैनलों के जरिए लगाई गई प्रदर्शनी को देखा. इस प्रदर्शनी में मेट्रो का इतिहास दिया गया है कि किस तरह कानपुर परियोजना की शुरुआत हुई और कोविड काल में भी किस तरह संघर्ष करते हुए परियोजना ने दो साल से भी कम अवधि में आईआईटी से मोती झील तक 9 किलोमीटर के ट्रैक और स्टेशन का निर्माण पूरा कर लिया.

पीएम मोदी की फ्लीट गीता नगर से विकास ‌भवन के रास्ते सीएसए पहुंचेगी और वहां से हेलीकॉप्टर से निराला नगर ग्राउंड पहुंचेंगे. पीएम मोदी निराला नगर ग्राउंड से इस मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर बटन दबाएंगे. वहीं पर एक ग्रीन सिग्नल जलेगा जिसकी कनेक्टिविटी मेट्रो के कंट्रोल रूम से होगी और सिग्नल जलते ही मेट्रो ट्रेन बच्चों को लेकर आईआईटी से गीता नगर के लिए रवाना हो जाएगी.

'