Today Breaking News

राशन कार्ड धारकों को अनाज के साथ मिल रहा बहुत कुछ मुफ्त! जानें आपको कैसे मिलेगा फायदा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए काम की खबर है. अब इन लाभार्थियों को अनाज के साथ दाल, तेल और नमक भी फ्री में दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को फ्री राशन के साथ तेल, दाल और नामक वितरण का ऐलान किया. शहजहांपुर से इसकी शुरुआत भी हो गई है. 

राशन कार्ड धारकों को फ्री मिलेंगे ये सामान 

आपको बता दें कि राज्य सरकार अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को दिसंबर से मार्च 2022 तक फ्री खाद्यान्न के साथ आयोडाइज्ड नमक, दाल/साबुत चना, और खाद्य तेल भी मुफ्त में मुहैया कराएगी. कैबिनेट की ओर से यह फैसला किए जाने के बाद खाद्य एवं रसद विभाग ने इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया है. इस जारी आदेश के अनुसार, अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलोग्राम नमक, एक किलोग्राम दाल/साबुत चना और एक लीटर सरसों तेल/रिफाइंड तेल दिया जाएगा.

अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलोग्राम नमक, एक किलोग्राम दाल/साबुत चना और एक लीटर सरसों तेल/रिफाइंड तेल दिया जाएगा. यह सामग्री एक किलोग्राम/एक लीटर के पैकेट में उपलब्ध कराई जाएगी. निःशुल्क वितरण के लिए उचित दर विक्रेता के यहां जिलाधिकारी नोडल अधिकारी तैनात करेंगे. 

अगले साल तक मिलेगा फ्री राशन 

योगी सरकार मौजूदा केंद्रीय खाद्य वितरण कार्यक्रम ‘पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना’ को आगे बढ़ा कर साल मार्च तक गरीबों के बीच मुफ्त राशन पहुंचाएगी. गौरतलब है कि इस योजना को कोविड काल के दौरान शुरू किया गया था. पूर्व में पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, यह योजना नवंबर तक चलाई जानी है. लेकिन अब उत्तर प्रदेश में ये योजना अगले साल तक के लिए बढ़ा दी है.

राशन योजना की मुख्यमंत्री ने की तारीफ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधायकों के साथ और अलग-अलग संगठनों के साथ बैठकों के दौरान फ्री राशन बांटे जाने की इस योजना की तारीफ की है. केंद्र सरकार की योजना के इस योजना के तहत 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता है. लेकिन, राज्य सरकार इसमें 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल और नमक का एक पैकेट भी देगी. 

'